भोपालमध्य प्रदेश

भोपाल में एक आईएएस अफसर और चार जमाती संक्रमित मिले, इनमें तीन विदेशी

Spread the love

भोपाल
मध्य प्रदेश में अब तक 120 कोरोना संक्रमित पाए गए। इंदौर और भोपाल में संक्रमितों की संख्या में एकाएक बढ़ने से सरकार दोनों शहरों में लॉकडाउन की अवधि नए नियमों के साथ बढ़ा सकती है। भोपाल में एक आईएएस अफसर और चार जमातियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इनमें तीन जमाती म्यांमार और एक ओडिशा के भुवनेश्वर का है। इंदौर में मरीजों की संख्या 89 हो चुकी है। मुरैना में पति-पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद यहां कर्फ्यू लगा दिया गया है। ग्वालियर में मंगलवार रात 12 बजे से लागू किए टोटल लॉकडाउन को चार अप्रैल तक बढ़ाया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संकेत दिए हैं कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ चल रही इस लड़ाई का विरोध करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इंदौर में मेडिकल टीम पर हमला करने वालों पर रासुका के तहत केस दर्ज होगा। मुख्यमंत्री शुक्रवार को दिनभर मंत्रालय में प्रदेशभर की स्थिति पर निगाह रखेंगे और शाम को अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा करेंगे। प्रदेश में अब तक इंदौर 89, भोपाल 9, जबलपुर 8 उज्जैन 6, खरगोन 1, ग्वालियर, शिवपुरी, मुरैना, 2-2, छिंदवाड़ा में एक संक्रमित मिला। जबकि इंदौर 5, उज्जैन 2, खरगोन 1 की मौत हो चुकी है।

भोपाल में गुरुवार को ऐशबाग की रहमानिया मस्जिद और श्यामल हिल्स की अहाता रुस्तम खां मस्जिद के एक किमी क्षेत्र को कैंटोनमेंट (कोविड-19 इन्फेक्टेड एरिया) घोषित कर दिया है। श्यामला हिल्स के कैंटोनमेंट दायरे में सीएम हाउस भी आता है। इसके आसपास का पूरा क्षेत्र प्रतिबंधित घोषित कर दिया है। हालांकि शहर में कोरोना पॉजिटिव के जो भी मामले मिले हैं वे पुराने शहर के ही हैं। इसी वजह से प्रशासन ने शहर को सात जोन में बांटकर लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया है।

भोपाल में मध्यप्रदेश हेल्थ कॉर्पोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर और मध्यप्रदेश आयुष्मान भारत निरामयम सोसायटी के सीईओ जे विजय कुमार की गुरुवार देर रात कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई। हालांकि, इसकी पुष्टि करने के लिए दोबारा जांच कराई जा रही है। कुमार 2011 बैच के आईएएस अफसर हैं। मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक वे चार-पांच दिन पहले ही प्रदेश के बाहर यात्रा करके लौटे थे। वापस आकर उन्होंने चार्ज भी संभाल लिया था। हालांकि, बुधवार को उन्होंने काम से दूरी बना ली थी। तबीयत खराब होने पर जांच में कोरोना वायरस के लक्षण मिले। जांच रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि होने के बाद देर रात वे जेपी अस्पताल पहुंचे। उनके संपर्क में आए स्टाफ और अन्य लोगों से भी क्वारैंटाइन होने के लिए कहा गया है।

भोपाल के काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने कहा है कि कोरोना के चलते लॉकडाउन का फैसला हमारी रक्षा के लिए है। मेरी बंदों से अपील है कि मस्जिदों के बदले जुमे की नमाज घर में ही अदा करें। मस्जिदों में सिर्फ इमाम-मुअज्जिन नमाज अदा करेंगे। आपात स्थिति में ही घर से बाहर निकलें। नदवी ने कहा- कुछ दिन बाद शब-ए-बारात है। इस दिन भी सभी बंदे घर में रहकर इबादत करें। उन्होंने कहा- अपने पूर्वजों की आत्मा को स्वर्ग में श्रेष्ठ स्थान मिले, इसके लिए भी घर में रहकर इबादत और दुआ करें। उन्होंने तब्लीगी जमात विषय पर स्पष्ट किया कि भोपाल में लॉकडाउन के चलते जितनी भी जमातें ठहरी हैं, उनकी सूचना प्रशासन को दे दी गई है।

छिंदवाड़ा में गुलाबरा में रहने वाला एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। 36 साल का युवक इंदौर में वाणिज्य कर विभाग में तैनात है। 2 दिन पहले इलाज कराने के लिए गुलाबरा में अपनी बहन के घर रुका। इससे पहले दो दिन गुलाबरा, दो दिन लालबाग, दो दिन मालहन वाड़ा में बिताए। बताया गया कि युवक लॉकडाउन से पहले ही छिंदवाड़ा आ गया था और यहां 7 दिन छिंदवाड़ा में बिताए। प्रशासन युवक के संपर्क में आने वाले लोगों की जांच कर रहा है। इससे पहले छिंदवाड़ा से भेजे गए 9 सैंपल निगेटिव पाए गए थे। प्रशासन ने सभी तरह के आवागमन पर पूरी तरह रोक लगाई है।  

मुरैना में गुरुवार को दो लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से ग्वालियर-चंबल संभाग में संक्रमित लोगों की संख्या 6 हो गई। इससे पहले ग्वालियर और शिवपुरी में ऐसे 2-2 मामले पहले ही सामने आ चुके हैं। मुरैना में संक्रमित मिले लोगों में 17 मार्च को दुबई से लौटा युवक और उसकी पत्नी शामिल है। इन दोनों को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। इसके साथ ही जहां ये लोग रहते थे, वहां पूरी कॉलोनी को सील कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि युवक ने दुबई से लौटकर कॉलोनी के लोगों और रिश्तेदारों को भोज दिया था। कलेक्टर ने यहां शुक्रवार सुबह 6 बजे से गैरमियादी कर्फ्यू घोषित किया है। इस दौरान शहर में 5 मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close