छत्तीसगढ़

कोरोना संकट के बीच अब रायपुर में फैला पीलिया, यहां मिले 9 मरीज

Spread the love

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में कोरोना वायरस (Corona Virus) की दहशत के बीच राजधानी रायपुर में पीलिया (Jaundice) फैलने का मामला सामने आया है. नगर निगम (Raipur Nagar Nigam) के ठाकुर प्यारेलाल वार्ड 40, जोन -5 में करीब 25 लोग पीलिया की चपेट में है. आरोप लगाया जा रहा है कि नगर निगम के नल का दूषित पानी पीने से कॉलोनी में पीलिया का संक्रमण बढ़ा है. इसके बाद इलाके के लोग दहशत में हैं. मामले की शिकायत इलाके के पार्षद और नगर निगम के अधिकारियों को की गई है. मामले की जानकारी मिलने के बाद निगम के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की टीम और सफाई कर्मियों का दल पानी पाइप लाइन मरम्मत, नालियों की सफाई और स्वास्थ्य की जांच के लिए पहुंची है.

आमापारा इलाके के स्वीपर कॉलोनी में सबसे ज्यादा शिकायतें मिली है. यहां रहने वाले लोगों ने बताया कि पिछले 2 सप्ताह से यहां पीलिया का प्रकोप जारी है. स्थानिय लोगों का आरोप है कि इसका मुख्य कारण नगर निगम के नलों से गंदे पानी की सप्लाई और नालियों में साफ-सफाई का अभाव है. इस समस्या को लेकर लगातार वार्ड पार्षद और नगर निगम के अधिकारियों को शिकायत भी की जा रही थी, लेकिन नगर निगम की लापरवाही के चलते अब कई लोग पीलिया से ग्रसित हो चुके हैं.

रायपुर नगर निगम के कमिश्नर सौरभ कुमार ने बताया है कि नगर निगम के स्वास्थ विभाग की टीम ने सारे घरों से सैंपल ले लिए है. स्वीपर कॉलोनी से 7 और 2 आमापारा इलाके के अलग-अलग कॉलोनी में पॉजिटिव पाए गए हैं. इस दौरान घरों के पानी का भी टेस्ट किया गया है लेकिन पानी में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं है. इसकी टेस्ट रिपोर्ट भी निगम के पास है.

सौरभ कुमार ने बताया की एरिया के जनरल सैनिटाइजेशन पर ध्यान दिया जा रहा है. साथी यह भी चेक किया जा रहा है कि इलाके में नालियों के भीतर से कोई पाइपलाइन टूटी तो नहीं है. अगर जांच में ऐसी कोई लाइन मिलती है तो उसे तुरंत ठीक किया जाएगा. इसके अलावा नगर निगम की टीम इलाके में मुनादी कर लोगों को पानी उबालकर पीने के लिए कह रही है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close