भोपालमध्य प्रदेश

अस्पताल में नि:शुल्क औषधि युक्त चाय वितरण केंद्र शुरू, स्व-सहायता समूह संचालित करेगा केंद्र

Spread the love

भोपाल
जिला चिकित्सालय सीहोर में कोविड-19 मरीजों और उनके परिजनों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत संचालित दुर्गावती संकुल स्तरीय स्व-सहायता समूह ने नि:शुल्क चाय एवं गर्म पानी वितरण के लिए स्टॉल लगाया है। इस स्टॉल से अस्पताल में भर्ती कॉविड 19 के मरीजों एवं उनके परिजनों को नि:शुल्क चाय एवं गर्म पानी वितरित किया जाएगा। मरीजों को जो चाय दी जाएगी वह आयुर्वेदिक औषधि युक्त होगी, जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होगी।

दुर्गावती आजीविका संकुल स्तरीय संघ सीहोर की अध्यक्षमती धापू बाई ने अन्य महिलाओं के साथ मिलकर इस स्टॉल की शुरूआत की है। यह सुविधा सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगी। यहाँ सेवा करने वाले कर्मचारी के लिये कोविड-19 से बचाने के लिये समुचित प्रबंध किये हैं। इस कार्य में लगने वाली समस्त राशि जन-सहयोग से ही एकत्र की जायेगी।

गर्व है महिला कोरोना योद्धा पर
नरसिंहपुर जिला चिकित्सालय के एसएनसीयू वार्ड में पदस्थ स्टाफ नर्स दीपमाला सरकार ने कोरोना के लक्षण दिखने पर जब अपना कोविड टेस्ट कराया, तो उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। चूँकि दीपमाला का परिवार छिन्दवाड़ा में रहता है और यहाँ किराये के मकान में रहती हैं। लेकिन उन्होंने बगैर घबराए हिम्मत से काम लिया और घर में क्वारेंटाइन हो गईं। उन्होंने 14 दिन तक कोरोना से डटकर मुकाबला किया और धैर्य बनाये रखा। जल्द ही स्वस्थ होने के बाद उन्होंने फिर से ड्यूटी ज्वाइन की और मरीजों की सेवा में जुट गईं। ऐसे कोरोना योद्धा पर सभी को गर्व है।

गाँव-गाँव में जागरूकता की अलख जगा रहे कोरोना वॉलेंटियर्स
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए 'मैं भी कोरोना वॉलेंटियर' अभियान के तहत सीहोर जिले में म.प्र. जन अभियान परिषद के कोरोना वॉलेंटियर्स गाँव-गाँव में जन-जागरूकता की अलख जगा रहे हैं। कोरोना वॉलेंटियर्स गाँवों में दीवार लेखन, पोस्टर सहित अन्य गतिविधियों के माध्यम से लोगों को कोरोना कर्फ्यू का पालन करने तथा घरों में ही रहने की समझाईश दे रहे हैं। साथ ही मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और समय-समय पर साबुन से हाथ धोने की भी समझाईश दे रहे हैं, जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

कोरोना वॉलेंटियर्स ग्रामीणों के मन में व्याप्त वैक्सीन से जुड़ी भ्रांतियों को सहज और सरल रूप से संवाद कर दूर कर रहे हैं और कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित कर उन्हें स्वास्थ्य केन्द्रों तक ले जाकर वैक्सीन लगवाने में भी मदद कर रहे हैं। कोरोना वॉलेंटियर्स प्रचार-प्रसार की विभिन्न गतिविधियों के साथ ग्रामीणों तक संदेश पहुँचा रहे हैं कि यदि मास्क नहीं पहनोगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करोगे, तो कोरोना हो सकता है। इसलिए जब भी घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर लगायें। वालेंटियर्स द्वारा मास्क नहीं लगाने वाले लोगों को निःशुल्क मास्क का वितरण करते हुए अपील की जा रही है कि कोरोना के खिलाफ मास्क हमारा सुरक्षा कवच है, इसे जरूर पहनें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close