विदेश

अल-कायदा, आईएस,लश्कर-ए-ताइबा समेत पाक के 20 आतंकी गुट हुए सक्रिय

Spread the love

काबुल
पाकिस्तान के आतंकी समूह किस तरह अभी भी पड़ोसी अफगानिस्तान में सक्रिय हैं इसका खुलासा अमेरिका लौटने की तैयारी कर रही सेना ने एक बार फिर किया है। अमेरिकी सेना की एक परियोजना में वरिष्ठ निदेशक डॉ. हैंस-जैकब शिंडलर ने कहा, यहां अब भी 20 से  ज्यादा सक्रिय पाकिस्तानी आतंकी समूह हैं जो मध्य-एशिया, अफगानिस्तान और ईरान के लिए खतरा पैदा करते हैं।

सीएनएस न्यूज ने होल्कर मैकके के हवाले से लिखा है कि अमेरिका ने सैन्य वापसी का एलान करते हुए कहा है कि अफगानिस्तान को अब पश्चिमी धरती पर हमलों की साजिश करने वाला अभयारण्य नहीं बनना चाहिए। लेकिन वाशिंगटन यह कैसे सुनिश्चित करेगा कि अफगानिस्तान में अब ऐसा नहीं होगा।

अफगानिस्तान में सैन्य संगठनों ने विभिन्न आतंकी गुटों के बिखराव के बावजूद यह पाया है कि 2017 के बाद से देश में अफगान सरकार के खिलाफ फिलहाल पाकिस्तान के 20 से ज्यादा आतंकी समूह सक्रिय हैं। इनमें से कई गुटों का पाकिस्तान में बाकायदा समन्वय भी जारी है। इनमें अल-कायदा, आईएस, हक्कानी नेटवर्क, लश्कर-ए-ताइबा, लश्कर-ए-झांगवी, जैश-ए-मोहम्मद, पाकिस्तानी तालिबान और उजबेकिस्तान का इस्लामिक आंदोलन शामिल है।

अमेरिका का कहना है कि उसके सैनिकों के अफगानिस्तान छोड़ने की तैयारी के बाद से अधिकारियों को हिंसा की धमकियां मिलनी शुरू हो गई हैं। वाशिंगटन ने कहा कि देश से सेना के चले जाने के बाद भी वह दूतावास बनाए रखेगा।

अफगानिस्तान में अमेरिका के कार्यकारी राजदूत रॉस विल्सन ने कहा, यह फैसला काबुल में हिंसा और धमकी की बढ़ती रिपोर्ट के तहत लिया गया है। उन्होंने बताया कि दूतावास से दी जाने वाली सेवाओं में भी कोई कमी नहीं होगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close