विदेश

अमेरिका ने वेनजुएला के राष्‍ट्रपति निकोलस मादुरो पर घोषित किया इनाम, नार्को टेररिज्‍म का आरोप

Spread the love

 
वाशिंगटन

अमेरिका ने ऐलान किया है कि वह मादक पदार्थों की तस्करी के मामले में वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो की गिरफ्तारी लायक सूचना देने वाले को 1.5 करोड़ डॉलर का इनाम देगा। इसकी घोषणा गुरुवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने की। पोम्पियो ने पुरस्कार की घोषणा न्याय विभाग द्वारा मादुरो के खिलाफ मामले के खुलासे के बाद की।
न्याय विभाग ने मादुरो के नाम का उल्लेख एक राष्‍ट्रपति के रूप में किया है न कि एक सामान्य अपराधी के रूप में। दरअसल, अमेरिका वेनेजुएला के विपक्षी नेता जुआन गुएडो को सत्तारूढ़ होने में मदद कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो ने बयान में कहा, ‘वेनेजुएला की जनता पारदर्शी, जवाबदेह और प्रतिनिधित्व वाली सरकार की हकदार है जो लोगों की सेवा करे और जो सरकारी अधिकारियों के जरिए मादक पदार्थों की अवैध तस्करी में शामिल होकर लोगों का भरोसा न तोड़े।'

'नार्को टेररिज्म' के लिए दोषी ठहराया
इससे पहले गुरुवार को अमेरिकी सरकार ने वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति निकोलस मादुरो और अन्‍य अधिकारियों को 'नार्को टेररिज्म' के लिए दोषी ठहराया था। माना जा रहा है कि मादुरो प्रशासन पर दबाव बनाने के लिए अमेरिका ने यह कदम उठाया है। राष्‍ट्रपति मादुरो वर्ष 2013 से सत्‍ता में बने हुए हैं। अमेरिका का आरोप है कि मादुरो कोलंबिया के गुरिल्‍ला समूह फार्क के साथ मिलकर साजिश रच रहे हैं।

अमेर‍िकी सरकार के मुताबिक फार्क अमेरिका में कोकीन की बड़े पैमाने पर तस्‍करी कर रहा है। किसी राष्‍ट्राध्‍यक्ष की गिरफ्तारी पर इनाम घोषित करना अपने आप में एक दुर्लभ घटना है। दरअसल, अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप वेनेजुएला की नीति की सफलता को लेकर नाखुश हैं। अमेरिका और कई अन्‍य देशों ने वेनेजुएला के विपक्ष के नेता जुआन गुआइडो को वैधानिक राष्‍ट्रपति घोषित किया है। हालांकि मादुरो अभी सत्‍ता में बने हुए हैं और उन्‍हें देश की सेना, रूस, चीन और क्‍यूबा का समर्थन हासिल है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close