देश

अब कोवैक्सीन की डोज राज्यों को 400 रुपए में मिलेगी, वैक्सीन के दाम भारत बायोटेक ने भी घटाए 

Spread the love

नई दिल्ली
भारत बायोटेक ने अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन 'कोवैक्सीन' की कीमतें कम करने का फैसला लिया है। भारत बायोटेक ने गुरुवार को कहा है कि कोरोना महामारी की भयावहता को देखते हुए फैसला लिया है कि राज्य सरकारों को कोवैक्सीन की आपूर्ति ₹400 प्रति डोज के हिसाब से की जाएगी। इससे पहले भारत बायोटेक ने राज्य सरकारों के लिए कोवैक्सीन की एक डोज की कीमत 600 रुपए रखी थी। जिसे अब 200 रुपए कम करने किया गया है। वैक्सीन की कीमत सिर्फ राज्य सरकारों के लिए घटाई हैं। निजी अस्पतालों के लिए अभी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

भारत बायोटेक ने बीते हफ्ते अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन की कीमत तय की थी। भारत बायोटेक ने कहा था कि राज्य सरकारों को कोवैक्सीन की आपूर्ति 600 रुपए प्रति डोज और निजी अस्पतालों को 1200 रुपए प्रति डोज के हिसाब से की जाएगी। निर्यात करने के लिए वैक्सीन की कीमत 15 से 20 डॉलर प्रति डोज रखी गई है। वहीं केंद्र सरकार को वैक्सीन की एक डोज 150 रुपए में दी जाएगी। दूसरी कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) 'कोविशिल्ड' नाम से कोरोना की वैक्सीन बना रही है। भारत बायोटेक से पहले सीरम ने राज्य सरकारों के लिए वैक्सीन की एक डोज की कीमत 400 रुपए, निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपए प्रति खुराक तय की थी। 

सीरम भी केंद्र को 150 रुपए में एक डोज दे रही है। कोरोना संकट के बीच आनंद महिंद्रा ने 'मानवता के हीरोज' का शेयर किया वीडियो, कोका-कोला को कहा- थैंक्यू दोनों कंपनियों के दाम तय करने और इस पर राज्यों की ओर से काफी कड़ी आपत्ति आने के बाद ऐसी रिपोर्ट सामने आई थीं कि केंद्र ने दोनों कंपनियों को अपने दाम कम करने को कहा है। इसके बाद बुधवार को सीरम संस्थान के सीईओ पूनावाला ने बताया कि उन्होंने वैक्सीन की कीमतें घटाने का फैसला किया है। सीरम अब राज्यों से वैक्सीन की एक डोज के 400 रुपए ना लेकर 300 रुपए लिए जाएंगे। सीरम के एक दिन बाद भारत बायोटेक ने भी राज्यों के लिए वैक्सीन के दाम कम कर दिए हैं।
 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close