लाइफ स्टाइल

Work From Home And Lockdown : घर बैठे बालों को करना है काला, तो ये 3 योगासन देंगे बेहतर रिजल्ट

Spread the love

नई दिल्ली
 घर बैठे बालों को करना है काला, तो ये 3 योगासन देंगे बेहतर रिजल्टभारत को पूरे विश्व में योग का जनक माना जाता है और योगासन को शुरू करने का श्रेय महर्षि पतंजलि को दिया जाता है। आज इसके ऊपर हजारों ऐसी रिसर्च और मेडिकल रिपोर्ट उपलब्ध हैं, जिनमें इस बात का दावा किया जाता है कि योग के जरिए कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है। वहीं, बालों के स्वास्थ्य की बात की जाए तो योगासन का लाभ बालों की खूबसूरती और इसे निखारने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

दरअसल, कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपके पास काफी समय है और आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी में समय ना मिलने के कारण जो चीजें नहीं कर पा रहे थे, उन्हें बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इस दौरान यदि आप अपने बालों को खूबसूरत और काला बनाना चाहते हैं, तो आपको केवल नीचे बताए जा रहे योगासनों को घर में किसी भी समय करना है, जो आपके बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगे और उन्हें अच्छा निखार भी देंगे। तो चलिए बिना देर किए हम आपको इन योगासन के बारे में बताते हैं।
 
इस एक्यूप्रेशर पॉइंट पर अभी तक कई रिसर्च रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं और लोगों ने इसके जरिए अपने बाल घने और काले बनाए हैं। इसको करने के लिए आपको जरूरी नहीं कि आप पद्मासन या फिर किसी योग मैट पर बैठें। आप वर्क फ्रॉम होम करने के दौरान भी इसे लैपटॉप के सामने बैठे बैठे कर सकते हैं।

कैसे करें

अपने हाथों की दोनों उंगलियों को अंदर की ओर करते हुए अपनी ओर मोड़ लें।
अब अंगूठे को हल्का सा ऊपर की ओर उठाएं।
अब दाएं हाथ की चारों उंगलियों को बाएं हाथ की चारों उंगलियों के नाखून से टच कराते हुए इन्हें आपस में रगड़ें।
अब इस योगासन को करीब 5 मिनट तक करें।
कुछ ही हफ्तों के बाद आपको इसका असर खुद ही दिखने लगेगा।
इसके अलावा आप नीचे बताए जा रहे दो प्राणायाम को भी कर सकते हैं, जो आपके बालों को काला बनाए रखने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
​​अनुलोम विलोम
 अनुलोम विलोम के बारे में आपने जरूर सुना होगा। इस प्राणायाम के जरिए भी बालों को काला करने में मदद मिल सकती है। इस प्राणायाम को करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से होता है जिसके कारण बालों को मजबूती मिलती है और बोलों में चमक भी आती है।

कैसे करें

सबसे पहले योग मुद्रा में बैठ जाएं।
बाईं नाक के छिद्र से गहरी सांस लें।
अब अपने हाथों के अंगूठे से बाईं नाक के छिद्र को बंद करें और दाईं नाक के छिद्र से सांस छोड़ें।
अब दाईं नाक के छिद्र से सांस लें और उंगली के सहारे इस नाक के छिद्र को बंद करें और बाईं नाक के छिद्र को खोलते हुए सांस को बाहर करें।
इस पूरी प्रक्रिया के बाद एक चक्र पूरा हुआ।
अब इस प्राणायाम को आप 10 से 12 मिनट तक कर सकते हैं।
​कपालभाति
 कपालभाति प्राणायाम को भी आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान घर बैठे बड़े आसानी से कर सकते हैं। इसे करने में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और आपका ऑफिस का काम भी नहीं प्रभावित होगा। कपालभाति प्राणायाम करने से आपका रेस्पिरेटरी सिस्टम बेहतरीन तरीके से कार्य करता है। रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, इस प्राणायाम के जरिए ब्लड सर्कुलेशन स्कैल्प तक पर्याप्त मात्रा में जरूरी पोषक तत्वों को पहुंचा पाता है जिसके कारण बालों को जरूरी मिनरल्स मिलते हैं और इनमें मजबूती आने के साथ-साथ निखार भी आता है।

कैसे करें

सबसे पहले पद्मासन मुद्रा में बैठ जाएं।
अब गहरी सांस लें धीरे -धीरे नाक के जरिए सांस छोड़ें।
नाक के जरिए सांस छोड़ते हुए पेट को अंदर की ओर खींचें।
यह प्रक्रिया आपको जल्दी-जल्दी करनी है।
इस प्राणायाम को 10 मिनट तक किया जा सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close