लाइफ स्टाइल

Protein Shake for Bodybuilding : एक्सर्साइज के बाद पीएं ये प्रोटीन शेक, मस्कुलर बॉडी बनाने में मिलेगी मदद

Spread the love

 नई दिल्ली
इन दिनों घर में बैठे-बैठे आप ऊब रहे हैं और अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह बेहतरीन समय है क्योंकि लॉकडाउन के दौरान आप सही डायट को अपनाकर बेहतरीन बॉडीबिल्डिंग कर सकते हैं और बढ़िया फिटनेस भी पा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत भी नहीं है बस अगर आप घर पर कोई भी एक्सर्साइज कर रहे हैं तो उसके बाद एक प्रोटीन शेक को बनाकर जरूर पीएं।

वर्क फ्रॉम होम करने के दौरान कई लोग ऐसे हैं जो इस बीच अच्छी फिटनेस पाने के लिए घर पर ही एक्सर्साइज कर रहे हैं। जिनमें से कुछ लोग ऐसे भी हैं जो एक्सर्साइज करने के बाद सीधे डिनर करने के लिए बैठ जाते हैं। ऐसे लोगों को एक्सर्साइज के तुरंत बाद एक प्रोटीन शेक जरूर पीना चाहिए। इससे न केवल आपको बॉडी बनाने में आसानी होगी बल्कि आप कम समय में बेहतरीन फिटनेस भी पा सकते हैं।
 
क्यों जरूरी है प्रोटीन शेक
 
प्रोटीन शेक बॉडीबिल्डिंग के लिए बहुत अहम माना जाता है और किसी भी ट्रेनर से जब आप इसके बारे में बात करेंगे तो वह भी आपको एक्सर्साइज के बाद प्रोटीन शेक पीने की सलाह देगा। इसकी एक खास वजह है। दरअसल जब भी हम कोई होम/जिम एक्सर्साइज करते हैं तो हमारे शरीर से बड़ी मात्रा में एनर्जी का लॉस होता है। वहीं, एनर्जी लॉस होने के बाद बॉडी को फिर से चार्ज करने की जरूरत पड़ती है, जिसके लिए प्रोटीन शेक सबसे बढ़िया विकल्प माना जाता है। यह प्रोटीन शेक मस्कुलर बॉडी बनाने और नई मांसपेशियों के निर्माण में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

डार्क चॉकलेट और केले से तैयार करें प्रोटीन शेक
बॉडीबिल्डिंग के लिए अगर आप घर पर ही किसी प्रोटीन शेक को बनाना चाहते हैं तो यह शेक बेहद ही आसान विधि से तैयार हो सकता है। इस प्रोटीन शेक को बनाने के लिए जरूरी सामग्री को आप किसी भी ग्रॉसरी और फ्रूट शॉप से खरीद सकते हैं। तो चलिए बिना देर किए इस होममेड प्रोटीन शेक को बनाने की विधि के बारे में आपको बताते हैं।

सामग्री – 1 गिलास के लिए

1 केला
1 कप दूध
1 चम्मच चॉकलेट प्रोटीन पाउडर
2 चम्मच डॉर्क चॉकलेट
बनाने की विधि
केले के छिलके को साफ कर लें और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
अब इसमें डार्क चॉकलेट और चॉकलेट प्रोटीन पाउडर मिलाकर ग्राइंडर को 2 मिनट के लिए घुमाएं।
अब इसमें दूध मिलाएं और करीब 5 मिनट तक ग्राइंडर को चलाएं।
जब सभी सामग्रियां आपस में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं तो इसे एक गिलास में निकालें और इसका सेवन करें।
 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close