बिज़नेस

Meta AI का सीधा मुकाबला अब ChatGPT और Gemini से होगा

Spread the love

नई दिल्ली

Meta ने आखिरकार अपने AI असिस्टेंट को लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम Meta AI है. कंपनी के को-फाउंडर और CEO Mark Zuckerberg ने समझाया है कि Meta AI काम कैसे करेगा.

इस AI असिस्टेंट को आप Facebook, Instagram, WhatsApp और Messenger पर फ्री में एक्सेस कर सकते हैं. ये AI चैटबॉट Llama 3 पर काम करता है, जो कंपनी का सबसे एडवांस AI मॉडल है.

इसका सीधा मुकाबला OpenAI के ChatGPT और Google के Gemini से होगा. इस प्लेटफॉर्म पर आप तमाम सवालों के जवाब पूछ सकते हैं. साथ ही इसे एक्सेस करना दूसरे प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले बहुत आसान है. क्योंकि इसके लिए आपको किसी एक्स्ट्रा ऐप की जरूरत नहीं होती है. आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स.

क्या कर सकता है Meta AI?

Meta AI एक ट्रू वर्चुअल असिस्टेंट है, जो आपके तमाम सवालों का जवाब दे सकता है. ये आपका कंफ्यूजन दूर कर सकता है, टूर की प्लानिंग कर सकता है, आपको सजेशन दे सकता है और कोड्स भी लिख सकता है. इसकी मदद से आप तस्वीरें भी जनरेट कर सकते हैं और उन्हें एनिमेट भी कर पाएंगे.

कंटीशन से मुकाबले की बात करें, तो Meta ने अपने AI चैटबॉट को फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेजिंग और वॉट्सऐप पर जोड़ दिया है. इससे मेटा को दूसरे के मुकाबले बड़ी बढ़त मिल जाती है. क्योंकि इन प्लेटफॉर्म्स पर पहले से ही करोड़ों यूजर्स मौजूद हैं, तो उन्हें बड़ा यूजर बेस आसानी से मिल जाएगा.

WhatsApp, Instagram और मैसेंजर में Meta AI एक अलग चैट के रूप में नजर आएगी. WhatsApp पर आपका ये कन्वर्शेसन प्राइवेट रहेगा और दूसरे वॉट्सऐप यूजर्स को नजर नहीं आएगा. इसे आप Meta के तमाम प्लेटफॉर्म्स पर आसानी से बिना किसी नए ऐप को डाउनलोड किए यूज कर सकते हैं.

क्या है इस AI असिस्टेंट का फायदा?

आप इसका इस्तेमाल Facebook पर भी कर सकते हैं. यहां पर इस AI असिस्टेंट से किसी पोस्ट के बारे में एडिशनल जानकारी मांग सकते हैं. मसलन किसी ने फेसबुक पर इतिहास से जुड़ा कुछ पोस्ट किया, तो आप इस AI की मदद से उस टॉपिक पर दूसरी जानकारियों को सर्च कर सकेंगे.

इसके लिए आपको फेसबुक बंद करके दूसरे प्लेटफॉर्म पर नहीं जाना होगा. इन सब के अलावा आप Meta AI को डेस्कटॉप पर भी एक्सेस कर सकते हैं. इसके लिए आपको Meta.ai के आधिकारिक डोमेन पर जाना होगा. यहां आपको अपने फेसबुक अकाउंट से साइन-इन करना होगा. फिलहाल Meta AI सिर्फ अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है.

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close