बॉलीवुडमनोरंजन

Immunity Booster Drink : बिपाशा बसु इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जीरा के साथ 1 चम्मच हल्दी मिलाकर बनाती हैं ये ड्रिंक, जानें बनाने की विधि

Spread the love

 
Immunity Booster Drink : बिपाशा बसु इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जीरा के साथ 1 चम्मच हल्दी मिलाकर बनाती हैं ये ड्रिंक, जानें बनाने की विधिएक ओर जब दुनिया के ज्यादातर देश कोरोना वायरस के संक्रमण से परेशान हैं तो वहीं दूसरी ओर बॉलीवुड की सिलेब्रिटीज के द्वारा भी लगातार लोगों को सावधान रहने और स्वस्थ बने रहने के बारे में मैसेज दिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में शामिल होते हुए बॉलीवुड ऐक्ट्रेस बिपाशा बसु ने भी एक ऐसी इम्यून बूस्टर पाउडर बनाने की रेसिपी अपने फैंस साथ शेयर की है, जिसे आप घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

यह एक इम्यूनिटी बूस्टर पाउडर है, जिसे ड्रिंक के रूप में पीने से आपकी इम्यून पावर मजबूत होगी और आप कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों से बचे रहेंगे। इसे बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इंग्रेडिएंट्स में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसके कारण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सकती है। नीचे जानें कि आप इसे वर्क फ्रॉम होम के दौरान घर पर कैसे बना सकते हैं और यह किस प्रकार आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।
​​कैसे मजबूत कर सकता है इम्यून सिस्टम
 
दरअसल, यह इम्यूनिटी बूस्टर पाउडर आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकता है क्योंकि इस पाउडर में हल्दी, जीरा, धनिया, सौंफ, सोंठ, काली मिर्च, दालचीनी और इलायची जैसे मसालों को मिलाया जाता है। इन सभी में कई गुणकारी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही साथ इनमें ऐसे औषधीय गुण भी मौजूद हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए अब बिना देर किया हम आपको इसे बनाने की विधि बताते हैं।

​इम्यूनिटी बूस्टर पाउडर को घर पर कैसे बनाएं
 सामग्री

7 चम्मच हल्दी पाउडर
4 चम्मच जीरा
4 चम्मच साबुत धनिया
7 चम्मच सौंफ
2 चम्मच सोंठ पाउडर
2 चम्मच साबुत काली मिर्च
1/2 दालचीनी पाउडर
3 चम्मच इलायची पाउडर
​बनाने की विधि
 इसे बनाने की विधि बेहद आसान है :

सबसे पहले हल्दी पाउडर और सोंठ पाउडर को अलग रख लें।
इन्हें भूनने की आवश्यकता नहीं है।
अब एक पहेली और इसे गर्म होने दें।
पैन में बची हुई सारी सामग्रियों को भून लें।
ध्यान रहे कि भूनने के दौरान ये जलने ना पाएं।
जब इनमें से हल्की खुशबू आने लगे तो इन्हें उतार कर ठंडा होने दें।
ठंडा हो जाने के बाद इसे ग्राइंडर में डालें और इन्हें पीसकर इसका बारीक पाउडर बना लें।
अब इसमें हल्दी पाउडर और सोंठ पाउडर को मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
इसे एक एयरटाइट ग्लास जार या फिर स्टील जार में स्टोर करके रखें।
यह भी पढ़ें : इम्यूनिटी होगी मजबूत, करें ये प्राणायाम

​पीने के लिए कैसे करना है इस्तेमाल
 जब आपका इम्यून बूस्टर पाउडर पूरी तरीके से तैयार हो जाए तो उसे अच्छी तरह से अपनी रसोई में स्टोर करके रखें। अब इम्यून बूस्टर ड्रिंक बनाने में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच इम्यून बूस्टर पाउडर डालें और चम्मच के सहारे इसे अच्छी तरह पानी में मिला लें। हालांकि इस ड्रिंक को पीते समय इस बात का ध्यान दें कि एक ही सांस में इस ड्रिंक को ना पीएं। बल्कि रुक-रुककर इस ड्रिंक को पीएं ताकि इसे पीने में आपको कोई परेशानी भी ना हो और आप एक गिलास सिंह को पीकर अपनी इम्यून पावर को भी मजबूत बना सकें।

​दाल के साथ पी सकते हैं ये ड्रिंक
 कुछ लोगों को गर्म पानी के साथ इस इमेल बूस्टर पाउडर को मिलाकर पीना अच्छा नहीं लग रहा है तो उनके लिए दूसरा विकल्प भी मौजूद है। ऐसे लोग इस पाउडर को दाल में मिलाकर भी पीया जा सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। एक छोटी गिलास में दाल लें और उसके बाद इसमें इम्यूनिटी बूस्टर पाउडर की एक चम्मच मात्रा को अच्छी तरह मिला लें और इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत होने में मदद मिल सकती हैं। आप चाहे तो इस पाउडर को लंच में या फिर डिनर के टाइम दाल के साथ पी सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close