दिल्ली/नोएडाराज्य

Delhi Budget 2020: दिल्ली बजट की 10 अहम बातें

Spread the love

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए कुल 65,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। सोमवार को दिल्ली के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने विधानसभा में ये बजट पेश किया। बजट सत्र करीब 90 मिनट की बैठक के बाद संपन्न हो गया। कोरोना वायरस महामारी रोकने के लिए 31 मार्च तक जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाजार, कारखाने, दफ्तर और परिवहन सेवाएं लगभग बंद होने के बीच यह बजट पेश किया गया। मनीष सिसोदिया ने बजट पेश करते हुए कहा कि दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय पिछले पांच साल में 44 फीसदी बढ़ी है। बजट में शिक्षा और स्वास्थ्य पर जोर दिया गया है। जानिए, दिल्ली बजट की 10 अहम बातें…
बजट में स्वास्थ्य के क्षेत्र में खास फोकस

1. दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिये 2020- 21 के बजट में 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। मनीष सिसोदिया ने कहा कि दुनिया कोरोना जैसी महामारी से जूझ रही है, मैं दिल्ली के लोगो को विश्वास दिलाता हूं इस महामरी से निपटने के लिए हम बजट में कोई कमी नहीं आने देंगे।

2. दिल्ली सरकार ने अगले वित्त वर्ष में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए कुल 7,704 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार केन्द्र की आयुष्मान भारत योजना को लागू करेगी। प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJYM) 25 सितंबर 2018 से चल रही है। इसके तहत देश के 10 करोड़ से अधिक परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलता है।

शिक्षा के क्षेत्र में ये बड़े ऐलान
3. मनीष सिसोदिया ने कहा कि 724 करोड़ रुपये की लागत से नए अस्पतालों की निर्माण कराया जाएगा। अगले वित्त वर्ष में कुछ और मोहल्ला क्लीनिक, पॉलिक्लिनिक्स खुलेंगे जिनके लिए 365 करोड़ रुपये आवंटित किए गए।

4. दिल्ली विधानसभा में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार राज्य में 17 नए स्कूल भवनों का निर्माण करेगी, इसके साथ ही दिल्ली के लिए अलग शिक्षा बोर्ड बनाया जाएगा। बजट में 145 नए स्कूल ऑफ एक्सिलेंश खोलने का ऐलान भी किया गया है।

प्रदूषण कम करने के लिए 30 करोड़ का प्रावधान
5. मनीष सिसोदिया ने कहा कि प्रत्येक स्कूल में डिजिटल कक्षाएं स्थापित की जाएंगी। इसके लिए बजट में 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। दिल्ली सरकार प्रोग्राम ऑफ इंटरनेशनल स्टूडेंट एसेसमेंट (PISA) से दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था का आकलन कराएगी, ये दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को वैश्विक स्तर पर लाने में मदद करेगी।

6. मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण कम करने के लिए बजट में 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया। राज्य में पर्यावरण मार्शल भी नियुक्त किए जाएंगे। दिल्ली के हर वर्ग को विद्युत सब्सिडी आगे भी जारी रहेगी।

जारी रहेगी महिलाओं की फ्री बस यात्रा
7. मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा की सुविधा अगले वित्त वर्ष में भी जारी रहेगी। मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली दर्शन योजना के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। मुख्यमंत्री तीर्थ योजना के लिए 100 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

8. दिल्ली सरकार ने अनाधिकृत कालोनियों में मूलभूत सुविधाओं के लिए बजट में 1,700 करोड़ रुपये का आवंटन किया। दिल्ली की सड़कों को नए तरीके से डिजाइन करने के लिए 193 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

सामाजिक सद्भाव के लिए अभियान चलाएगी सरकार
9. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में जमीन की कमी को देखते हुए दिल्ली सरकार चार बस डिपो को बहुमंजिला इमारतों में बदलेगी जिससे ज्यादा से ज्यादा बसों को इनमें जगह मिल सके।

10. बजट पेश करते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार पूरे शहर में सामाजिक सद्भाव के लिएअभियान चलाएगी। उत्तर- पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यह जरूरी हो गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close