बॉलीवुडमनोरंजन

Corona Outbreak: नहीं सुधरे हालात, तो मई-जून में भी रिलीज नहीं होंगी फिल्में

Spread the love

नई दिल्ली
कोरोना वायरस के खौफ के चलते पहले अक्षय कुमार की 'सूर्यवंशी' और फिर रणवीर सिंह की '83' पोस्टपोन हो गई। लेकिन इंडस्ट्रीवाले इस वायरस के असर से इतने सहमे हुए हैं कि इसका असर ईद तक देख रहे हैं। फिल्म ड्रिस्ट्रीब्यूटर राज बंसल ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'इस साल ईद पर सिर्फ एक फिल्म रिलीज होगी। उसका नाम है 'कोराना वायरस इन इंडिया'।' इस पर सलमान खान के तमाम फैन उनके नाराज हो गए, तो कुछ लोगों ने इस पर सहमति भी जताई।

बता दें कि इस साल ईद पर सलमान खान की फिल्म 'राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' रिलीज के लिए प्लान है। वहीं अक्षय कुमार की 'लक्ष्मी बम' भी ईद पर ही रिलीज होनी है। हालांकि लॉकडाउन खत्म होने के बाद फिल्मों की रिलीज को लेकर इंडस्ट्रीवालों की अलग-अलग राय है। मसलन ट्रेड ऐनालिस्ट सुमित कदेल का मानना है कि थिअटर खुलने के बाद एकदम से नई फिल्में रिलीज नहीं होंगी। ऐसे में, 'बागी 3' और 'अंग्रेजी मीडियम' दोबारा रिलीज हो सकती हैं। इस तरह सिनेमावालों को भी राहत मिलेगी और बॉक्स ऑफिस को भी।
 

वरना लेने होंगे मुश्किल फैसले
करीब दो हफ्ते पहले दिल्ली के सिनेमावालों ने 31 मार्च तक सिनेमाघर बंद करने की प्लानिंग की थी। लेकिन उस समय किसी को नहीं पता था कि सिनेमा बंद करने की अवधि बढ़ एक महीने से ज्यादा हो जाएगी। ऐसे में, अब सिनेमा बंद होने के करीब दो हफ्ते बाद सिनेमा और फिल्म इंडस्ट्रीवालों की बेचैनी साफ नजर आने लगी है। इस बारे में बात करने पर राजधानी के डिलाइट सिनेमा सीईओ राजकुमार मेहरोत्रा कहते हैं, 'सिनेमा बंद होने के बाद हमें पहली सैलरी कुछ दिनों में देनी है। प्रधानमंत्री मोदी की अपील के मुताबिक सभी सिनेमावाले स्टाफ को पूरी सैलरी दे रहे हैं। लेकिन अगर लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद भी चलता है, तो मजबूरन हमें मुश्किल फैसले लेने होंगे।'

हालांकि मेहरोत्रा सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों से संतुष्ट हैं और उन्हें उम्मीद है कि 14 अप्रैल तक चीजें संभल जाएंगी। वह कहते हैं, 'हमारे यहां सरकार ने समय से लॉकडाउन कर दिया है। इसलिए मुझे पूरी उम्मीद है कि 14 अप्रैल तक चीजें संभल जाएंगी। मुझे लगता है कि हमारे यहां यूरोपीय देशों की तरह स्थिति नहीं बिगड़ेगी और चीजें संभलने के एकाध हफ्ते बाद थिअटर भी चालू हो सकते हैं। वैसे भी तमाम फिल्में रिलीज के लिए तैयार हैं। इसलिए मुझे लगता है कि ईद की रिलीज डेट बॉलिवुड के लिए अच्छी होने वाली है।'
 
लॉकडाउन से सिनेमा इंडस्ट्री को हो रहे नुकसान के बारे में पूछने पर मिराज सिनेमा के एमडी अमित शर्मा ने बताया कि इंडस्ट्री से लगभग ढाई लाख लोग डायरेक्ट या इनडायरेक्ट तरीके से जुड़े हैं। अगर यह स्थिति लंबी चली तो मुश्किलें ज्यादा बढ़ सकती हैं। देशभर की सिनेमा इंडस्ट्री से लगभग 20 हजार करोड़ की कमाई होती है और इस हिसाब से एक दिन भी सिनेमाहॉल बंद होने पर मोटा नुकसान होता है। हालांकि अमित यह भी कहते हैं कि एक बार सबकुछ नॉर्मल होने के बाद अगर हर एक छोटी-बड़ी फिल्म 10-20 पर्सेंट ज्यादा कलेक्शन करती है तो नुकसान की रिकवरी हो जाएगी।
 
कोरोना वायरस दिन-प्रतिदिन अपने पैर पसार रहा है, जिसके चलते लोगों की दिनचर्या पर असर पड़ रहा है। सेहत के साथ-साथ आर्थिक रूप से इसका प्रभाव देखने को मिल रह है। कोरोना वायरस के कारण बॉलिवुड इंडस्ट्री पर काफी प्रभाव पड़ रहा है। फिल्मों के शूट और फिल्म स्टार्स के ट्रिप पोस्टपोन हो रहे हैं। यहां तक कि आने वाली कुछ फिल्मों के ट्रेलर रिलीज और फिल्म रिलीज को पोस्टपोन कर दिया गया है। वहीं, सिनेमा हॉल के बंद होने से हाल ही रिलीज हुई फिल्म की कमाई में गिरावट देखने को मिल रही है। आइए एक नजर डालते हैं कि किस तरह से कोरोना वायरस ने बॉलिवुड इंडस्ट्री को प्रभावित किया है।
​फिल्म 'राधे' का थाईलैंड शूटिंग शेड्यूल कैंसल
सलमान खान की अपकमिंग फिल्म 'राधेः योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' का एक शूटिंग शेड्यूल थाईलैंड में शूट होना था लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसे कैंसल कर दिया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close