बिज़नेस

भारत में 24.7 करोड़ उद्यमी परिवार, 8.8 लाख करोड़ डॉलर का किया ट्रांजेक्शन

Spread the love

भारत में 24.7 करोड़ उद्यमी परिवार, 8.8 लाख करोड़ डॉलर का किया ट्रांजेक्शन

देश में 24.7 करोड़ पारिवारिक उद्यम हैं, जो भारत की अगली आर्थिक लहर के चालक होंगे

यूट्यूब ने अपने टीवी ऐप पर क्रिएटर्स के लिए लॉन्च किया नया चैनल पेज

मुंबई
 एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश में कम से कम 24.7 करोड़ पारिवारिक उद्यम हैं, जो भारत की अगली आर्थिक लहर के चालक होंगे। वित्त वर्ष 2022-23 में इन उद्यमों ने 8.8 लाख करोड़ डॉलर का लेनदेन किया।

अंतर्राष्ट्रीय संस्था एनमासे और प्रैक्सिस ग्लोबल एलायंस की रिपोर्ट के अनुसार, ये उद्यमशील परिवार देश में अगली आर्थिक लहर के चालक होंगे और उनका मुख्य लेनदेन मूल्य (सीटीवी) वित्त वर्ष 2042-43 तक सालाना 12.7 प्रतिशत की औसत से बढ़कर 95.2 लाख करोड़ डॉलर हो जाएगा।

ऐसे उद्यमशील परिवारों की आय के एक से अधिक स्रोत होते हैं। वे इन आय और क्यूरेटेड उधारों को उच्च प्राथमिकता वाली वस्तुओं और सेवाओं और व्यावसायिक खर्चों के लेनदेन-गहन पोर्टफोलियो में बदल देते हैं।

एलीवर इक्विटी की मैनेजिंग पार्टनर और एनमासे की सह-संस्थापक ज्योत्सना कृष्णन ने कहा, कोर ट्रांजेक्शन मूल्य पर शोध और 24.7 करोड़ उद्यमशील परिवारों की पहचान से परिवर्तनकारी विकास के लिए तैयार एक जीवंत आर्थिक खंड का पता चलता है।

रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि उद्यमशील परिवारों पर ध्यान केंद्रित करने वाले ब्रांडों ने नियोजित पूंजी (आरओसीई) पर आकर्षक लाभ कमाया है, जो वित्त वर्ष 2023 में निफ्टी 50 के करीब है।
प्रैक्सिस ग्लोबल एलायंस के मैनेजिंग पार्टनर और सीईओ मधुर सिंगल ने कहा, हमने जो 8.8 लाख करोड़ डॉलर का कोर ट्रांजेक्शन मूल्य उजागर किया है, वह सिर्फ एक संख्या नहीं है; यह इन परिवारों की अप्रयुक्त क्षमता और जीवंत आर्थिक गतिविधि का एक प्रमाण है।

यूट्यूब ने अपने टीवी ऐप पर क्रिएटर्स के लिए लॉन्च किया नया चैनल पेज

सैन फ्रांसिस्को
 गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने यूजर एक्सपेरियंस को बेहतर बनाने और बड़ी स्क्रीन पर सामग्री को अधिक सुलभ बनाने के लक्ष्य के साथ अपने टीवी ऐप पर क्रिएटर्स के चैनलों के लिए एक नए लुक का अनावरण किया है।

ऩए फीचरों में लेआउट को ज्यादा आधुनिक बनाया गया है, बेहतर एक्शन बटन है और वीडियो कंटेंट के मिश्रण को चलाने की क्षमता है।
यूट्यूब ने अपने वीडियो में क्रिएटर्स के पेजों में बदलाव की घोषणा करते हुए कहा कि अपडेट अधिक इमर्सिव लेआउट और सब्सक्राइब तक आसान पहुंच की पेशकश पर केंद्रित है।
नया डिज़ाइन कंपनी के नए डेटा की पृष्ठभूमि में लॉन्च किया गया है जिसमें पता चला है कि शीर्ष क्रिएटर्स की संख्या में, जिन्हें अपना अधिकांश वॉच टाइम टीवी पर मिलता है, पिछले तीन वर्षों में 400 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

यूट्यूब के सीईओ, नील मोहन ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, दर्शक सब कुछ एक ही स्थान पर चाहते हैं, लाइव स्पोर्ट्स गेम से लेकर बीबीसी से लेकर खान अकादमी और निक्की ट्यूटोरियल तक। और वे यूट्यूब को उसी तरह देख रहे हैं जैसे हम पारंपरिक टीवी शो के लिए एक साथ बैठते थे घर में सबसे बड़ी स्क्रीन पर दोस्तों और परिवार के साथ।

कंपनी के मुताबिक, जनवरी से सितंबर 2023 तक कनेक्टेड टीवी पर यूट्यूब शॉर्ट्स के व्यूज 100 फीसदी से ज्यादा बढ़ गए हैं।
कंपनी ने यह भी कहा है कि विश्व स्तर पर दर्शक अब हर दिन अपने टीवी पर औसतन एक अरब घंटे से अधिक यूट्यूब कंटेंट देखते हैं।
इनसाइट्स, डेटा और एनालिटिक्स में वैश्विक अग्रणी नीलसन ने यूट्यूब को पूरे एक साल तक देखे जाने के समय के हिसाब से अमेरिका में नंबर एक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बताया है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close