देश

स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी- गाइडलाइन्स का पालन नहीं किए तो शुरू हो सकता है कम्यूनिटी ट्रांसमिशन

Spread the love

नई दिल्ली
देश  में कोरोना वायरस की सक्रियतता भयानक होती जा रही है। दरअसल संक्रमण अब देश में तेजी से फैल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अभी तक देश में इससे 14 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी में मौत का दूसरा मामला सामने आया। वहीं, तमिलनाडु में भी एक मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 605 हो गई। कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में बुधवार से 21 दिनों का लॉकडाउन शुरू हो गया है। पीएम मोदी ने मंगलवार रात लॉकडाउन की घोषणा करते हुए लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने को कहा था। उन्होंने कहा कि यह लॉकडाउन कर्फ्यू जैसा ही होगा। हालांकि, जरूरी सेवाओं की चीजें पहले की तरह ही चलती रहेंगी। इसको लेकर गृहमंत्रालय ने छह पन्नों वाली गाइडलाइन भी जारी की है।

– केरल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 19 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यह जानकारी दी । मुख्यमंत्री ने कोविड-19 पर समीक्षा बैठक के बाद यहां पत्रकारों से कहा कि बृहस्पतिवार को कन्नूर से सबसे अधिक नौ मामले सामने आए। इसके बाद कासरगोड और मलप्पुरम जिलों से तीन-तीन, जबकि इडुक्की और वायनाड से एक-एक मामला सामने आया।
– स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि गाइडलाइन्स का पालन नहीं करने पर वायरस का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो सकता है। लेकिन भारत में ऐसा कभी नहीं होगा यदि सोशल डिस्टेंसिंग और उपचार ठीक से कराए।
– कोरोना वायरस संक्रमण के चेन को तोड़ने में सामाजिक मेलजोल से दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) प्रभावी साबित हो सकता है : स्वास्थ्य मंत्रालय ।
– स्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 17 राज्यों ने कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के लिए समर्पित अस्पताल चिह्नित करने का काम शुरू कर दिया है।
– अभी यह कहने के लिए हमारे पास कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार समुदाय के स्तर पर हो रहा है : स्वास्थ्य मंत्रालय 
– तेलंगाना में एक डॉक्टर दंपति समेत तीन लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये, राज्य में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 44 पहुंची: सरकार
– हरियाणा में कोरोना वायरस के अभी तक 18 मामले सामने आए हैं। इसमें फरीदबाद में 2, गुरुग्राम में 10, पलवल में 1, पानीपत में 3, पंचकुला में 1 और एक मरीज सोनीपत में मिला है: हरियाणा सरकार
– देश में कोरोना वायरस का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। हर दिन कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। गुरुवार को राजस्थान में कोरोना के दो और नए मामले सामने आए हैं। दो मरीजों में एक जयपुर में मिला है जबकि दूसरा झुंझुनू में है। दोनों ही विदेश यात्रा करके आए हैं। इसी के साथ राज्य में कुल मामलों की संख्या 40 हो गई है। 
-मुंबई की एक 65 वर्षीय कोरोना पीड़िता महिला की आज मौत हो गई। वहीं गुजरात के स्वास्थ विभाग की प्रधान सचिव ने जानकारी दी कि राज्य में 85 साल की महिला और एक 70 साल के पुरुष समेत तीन की मौत हुई है। गौरतलब है कि आज ही कश्मीर में भी कोरोना से मौत का पहला मामला सामने आया है। ऐसे में देश में मरने वालों की कुल संख्य 14 हो चुकी है। हालांकि स्वास्थ विभाग की बेवसाइट के अनुसार मरने वालों का आंकड़ा अब भी 13 है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close