बॉलीवुडमनोरंजन

लॉकडाउन के बीच घर पर बोर नहीं होंगे बच्चे, एमजॉन पर दिखाएं ये 5 कार्टून शोज

Spread the love

 
नई दिल्ली 

देश में कोरोना का संकट काफी ज्यादा बढ़ गया है. अब तो देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा भी कर दी गई है. ऐसे में अब लोगों को और ज्यादा समय घर में ही कैद होकर रहना पड़ेगा. ऐसे समय में जब ना खेलने के लिए बाहर जा सकते हो, जब स्कूल भी बंद कर दिए गए हो, तब छोटे बच्चे कैसे अपना टाइमपास करें?

अब इस सवाल का जवाब ढूंढ निकाला एमजॉन ने जो एक डिजिटल स्ट्रीमिंग वेबसाइट है. हाल ही में एमजॉन ने बड़ा ऐलान करते हुए घोषणा की है कि 40 कार्टून प्रोग्राम को एमजॉन पर फ्री कर दिया गया है. इसका मतलब ये है कि अगर आपके पास एमजॉन का प्राइम सब्सक्रिप्शन नहीं भी है तो भी आपके बच्चे इन कार्टून शोज का मजा उठा सकते हैं. मतलब घर पर अब अगर आपको काम करना है और बच्चे हो रहे हैं बोर, तो उन्हें आप एमजॉन पर चल रहे ये बेहतरीन कार्टून शो दिखाएं-
 
आर्थर काफी पुराने के साथ-साथ सबसे चर्चित कार्टून्स में से एक है. आर्थर का पहला एपिसोड साल 1996 में टेलीकास्ट किया गया था. इतने सालों के बाद अब आर्थर के एपिसोड एमजॉन पर मौजूद हैं. शो में बच्चों को कई चीजे सिखाई जाती हैं. वो अपने बचपन में किन चुनौतियों से गुजरते हैं, कैसे खुद को तैयार करते हैं, इस कार्टून में सब कुछ दिखाया जाता है.
 
बॉबी वर्ल्ड कार्टून भी आप अपने बच्चों को इस खाली वक्त में दिखा सकते हैं. इस कार्टून के साथ हर छोटा बच्चा रिलेट कर सकता है क्योंकि कार्टून में बॉबी नाम का छोटा बच्चा दिखाया गया है जो अपने नजरिए से पूरी दुनिया को देखता है और अपना एक्सपीरियंस शेयर करता है. अगर सीख के साथ-साथ कॉमेडी का तड़का चाहिए, तो बॉबी वर्ल्ड जरूर देखिए.
 
Caillou एक कैनेडियन कार्टून है लेकिन इसे जिस अंदाज में बनाया गया है हर बच्चा फिर चाहे वो किसी भी देश से क्यों ना हो, इस कार्टून को पसंद करेगा ही. Caillou में चार साल के बच्चे की कहानी है जिसका सोचने का दायरा काफी बड़ा है. सिर्फ यही नहीं उसके कुछ अनोखे अदृश्य दोस्त भी हैं. ये शो बच्चों को काफी पसंद आता है क्योंकि इसका हर एपिसोड नया और इंट्रेस्टिंग होता है. हर एपिसोड से बच्चा कुछ ना कुछ तो सीखता ही है.
 
कार्टून की दुनिया में Horrible Histories का नाम काफी ऊपर आता है. हर मामले में ये सीरीज ना सिर्फ लाजवाब थी बल्कि बच्चों की फेवरेट भी. इस समय ये बेहतरीन कार्टून सीरीज एमजॉन पर मौजूद है जिसे हर बच्चे को जरूर देखना चाहिए. इस कार्टून में दिखाया है कि दो बच्चे टाइम पोर्टल की मदद से अलग-अलग दौर में जाते हैं और कुछ ना कुछ नया सीखते हैं. इस कार्टून को देख बच्चों की प्राब्लम सॉल्विंग स्किल मजबूत होती है.
 
ये उन कार्टून्स में शुमार है जो कहने को तो काफी सिंपल हैं लेकिन उनकी कहानी बच्चों को काफी भाती है. If You Give a Mouse a Cookie में एक बच्चे, चूहे और होस्ट की कहानी दिखाई जाती है. इसी नाम से एक बुक भी रिलीज की गई थी लेकिन वो ज्यादा पसंद नहीं की गई. लेकिन जब इसको कार्टून फॉर्म में रिलीज किया गया तो ये काफी सफल साबित हुआ.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close