छत्तीसगढ़

रेलवे ने 55 कोच को आइसोलेशन वार्ड में किया तब्दील, रहेगी ये सभी सुविधा

Spread the love

रायपुर
कोरोना वायरस (Corona Virus) के फैलते संक्रमण को देखते हुए रायपुर रेल मंडल (Raipur Railway Division) ने भी एक बड़ा कदम उठाया है. कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित मरीजों के लिए ट्रेन के 55 कोच को आइसोलेशन वार्ड (Isolation Ward) में तब्दील किया जा रहा है. मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता ने संबंधित अधिकारियों को इसके लिए निर्देशित कर दिया है. अब रायपुर रेल मंडल में आइसोलेशन वार्ड बनाने की तैयारियां चल रही है. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अगर कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि होगी को इन कोच का इस्तेमाल किया जाएगा. सभी कोच को पूरी तरह से सैनिटाइज (Sanitize) करके इक्विपमेंट्स (Equipments) लगाकर आइसोलेशन वार्ड तैयार किया जा रहा है. फिलहाल, रायपुर रेल मंडल ने एहतियात के तौर पर ये कदम उठाया है.

रायपुर रेल मंडल के सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर शिव प्रसाद ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के लिए फिलहाल 55 कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया गया है. आगे की आवश्यकताओं और इमरजेंसी के लिए रायपुर रेल मंडल पूरी तरह तैयार है.

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक नॉन-एसी आईसीएफ स्लीपर कोच को आइसोलेशन कोच में बदलकर उपयोग करने की योजना बनाई जा रही है. कोच के एक भारतीय शैली के शौचालय को स्नान कक्ष में बदला गया है. बाथरूम में बकेट, मग और सोप डिस्पेंसर लगाया गया है. वॉशबेसिन में लिफ्ट प्रकार के हैंडल के साथ नल लगाया जाएगा. नल को सही ऊंचाई में फिट किया जाएगा ताकि लोगों को पानी भरने में परेशानी ना हो.

बाथरूम के पास के पहले दो कैबिन अस्पताल कार्यों के लिए रहेंगे. इनमें प्लास्टिक के पर्दे लगाए जाएंगे ताकि पूरे आठ बर्थ का जायजा लिया जा सके. इस केबिन का उपयोग स्टोर / पैरामेडिक्स क्षेत्र के रूप में किया जाएगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close