बिज़नेस

मुकेश अंबानी और उनके परिवार की बढ़ गई रिलायंस इंडस्ट्रीज में हिस्सेदारी

Spread the love

नई दिल्ली

दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी और तीन बच्चों की रिलायंस इंडस्ट्रीज में हिस्सेदारी बढ़ गई है. अंबानी परिवार ने एक अन्य प्रमोटर की इकाई के कुछ शेयर खरीदकर रिलायंस इंडस्ट्रीज में अपनी व्यक्तिगत हिस्सेदारी बढ़ाई है.

कैसे बढ़ी हिस्सेदारी

हालांकि, रिलायंस इंडस्ट्रीज में प्रमोटर यानी प्रवर्तक समूह की हिस्सेदारी 47.45 फीसदी पर बनी हुई है. कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया है कि तेल से लेकर दूरसंचार क्षेत्र में कारोबार करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमोटर समूह की कंपनी देवर्षि कॉमर्शियल एलएलपी ने अपनी हिस्सेदारी अंबानी परिवार और अन्य प्रमोटर की दो कंपनियों तत्वम एंटरप्राइजेज एलएलपी और समरजित एंटरप्राइजेज एलएलपी को बेची है.

इस सौदे के बाद देवर्षि कॉमर्शियल एलएलपी की कंपनी में हिस्सेदारी 11.21 प्रतिशत से घटकर 8.01 प्रतिशत पर आ गई है.

अब कितनी हुई अंबानी की हिस्सेदारी

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इस सौदे के बाद आरआईएल में मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी 0.11 (72.31 लाख शेयर) फीसदी से बढ़कर 0.12 फीसदी (75 लाख शेयर) हो गई है. इसी तरह कंपनी में उनकी पत्नी नीता अंबानी की हिस्सेदारी 67.96 लाख शेयर से बढ़कर 75 लाख , उनके बच्चे आकाश और ईशा की हिस्सेदारी 67.2 लाख शेयर से बढ़कर 75 लाख शेयर हो गई है.

तीसरे बच्चे अनंत की हिस्सेदारी 2 लाख से बढ़कर 75 लाख शेयर पर पहुंच गई है. यह पहला मौका है, जब मुकेश, उनकी पत्नी और बच्चों के पास कंपनी में बराबर-बराबर शेयर होंगे. सूचना के अनुसार कंपनी में तत्वम एंटरप्राइजेज की हिस्सेदारी 6.81 प्रतिशत से बढ़कर 8.01 प्रतिशत थी. समरजित एंटरप्राइजेज की हिस्सेदारी बढ़कर 1.83 प्रतिशत हो जाएगी.

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) का मुनाफा दिसंबर तिमाही में 13.55 फीसदी बढ़कर 11,640 करोड़ रुपये रहा. कंपनी के मुनाफे में टेलीकॉम और रिटेल कारोबार में शानदार ग्रोथ का हाथ रहा. दिसंबर तिमाही में कंपनी का कुल रेवेन्यू 1.40 फीसदी घटकर 1.69 लाख करोड़ रुपये रहा. 2018 की दिसंबर तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 1.71 लाख करोड़ रुपये था.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close