बिज़नेस

मार्च में 11% घटी पेट्रोल की मांग, आज क्या भाव?

Spread the love

नई दिल्ली
कोरोना वायरस के कहर के कारण लॉकडाउन ने तमाम देशों में कच्चे तेल की मांग को कम दिया है, जिसकी वजह से क्रूड 30 डॉलर प्रति डॉलर के नीचे चल रहा है। भारत में कोरोना की वजह से अकेले मार्च के महीने में 11 पर्सेंट तक मांग घट चुकी है।
क्रूड के दाम कम हैं, लेकिन इसका पूरा फायदा आम ग्राहकों तक नहीं पहुंच पा रहा है। तेल का दाम पीक से आधे के करीब है लेकिन आज भी ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया है। दिल्ली में पेट्रोल के दाम 69.59 रुपये ही बने हुए हैं। आज चौथा दिन है जब दाम में बदलाव नहीं हुआ है।

ब्रेंट क्रूड के भाव 27 डॉलर प्रति बैरल के करीब हैं और WTI क्रूड 25 डॉलर के करीब बने हुए हैं, लेकिन ऐसा लगता है 27 फरवरी से देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में जो गिरावट आ रही है, वह थम गई है। आइए जानें, क्या हैं आज के भाव…

20 डॉलर तक आ सकता है कच्चे तेल का भाव
तेल की खपत में सालाना करीब 11 लाख बैरल प्रतिदिन की गिरावट रह सकती है, जो एक रेकॉर्ड होगा। भारत में मार्च के महीने में फ्यूल की मांग 11% तक घट चुकी है। गोल्डमैन ने कहा, 'कोरोना वायरस के फैलने की वजह से तेल की मांग में बड़ी गिरावट आई है। दूसरी तिमाही में ब्रेंट क्रूड की कीमत गिरकर 20 डॉलर पर आ सकती है।'

अपने शहर में आज के भाव, ऐसे जानें
पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close