भोपालमध्य प्रदेश

भोपाल शहर काजी की अपील, अजान सुनकर घर में ही पढ़ें नमाज़

Spread the love

भोपाल
कोरोना (Corona) के खिलाफ लड़ाई में अब मध्य प्रदेश (madhya pradesh) के धर्मगुरु भी शासन-प्रशासन की मदद के लिए आगे आए हैं. कोरोना से निपटने के लिए सरकार के निर्देशों का पालन करने की अपील की जा रही है. ऐसी ही अपील भोपाल और होशंगाबाद के शहर काज़ी ने की है. शहर काज़ी ने मुस्लिम समाज के लोगों से अपील की है कि भीड़ से बचें. ऐसे माहौल में नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद आने की जरूरत नहीं है. माइक पर अजान सुनकर घर पर ही नमाज पढ़ें.

शहरकाज़ी ने एक वीडियो के जरिए मुस्लिम भाइयों से अपील की है. उन्होंने कहा कि मस्जिद से माइक पर अजान सुनकर जो लोग मस्जिद में हैं वह मस्जिद में नमाज पढ़ें. बाकी जो लोग घर में हैं वो अपने-अपने घरों में नमाज पढ़ें. साथ ही उन्होंने कहा सरकार की तरफ से जो आदेश दिए जा रहे हैं उन्हें मानें, उनका पालन करें. शहर काज़ी ने यह भी दुआ की है कि कोरोना महामारी से दुनिया को जल्द ही निदान मिले.

होशंगाबाद के शहरकाज़ी अशफाक अली ने भी अपील की है कि इबादतगार रोज़ाना पांच वक्त की नमाज़ और जुम्मे की नमाज़ के लिए मस्जिदों में नहीं जुटें. कोरोना से बचाव के लिए अपने-अपने घरों में रहकर ही नमाज़ अदा करें.शहर काज़ी और उलेमाओं की बैठक में ये फैसला लिया गया कि फिलहाल मस्जिदों में सामूहिक नमाज़ नहीं की जाएगी.

सोमवार को भोपाल कलेक्टर और डीआईजी भोपाल ने शहर का जायज़ा लिया था. उन्होंने इस दौरान देखा कि पुराने शहर में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा. पुलिस की सख्ती के बावजूद लोग समझने के लिए तैयार नहीं है. उसके बाद पुलिस की रिपोर्ट पर ही सरकार ने कर्फ्यू लगाने का फैसला किया. अब पुलिस पहले से ज्यादा सख्त हो गई है. साथ ही नियमों का उल्लंखन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो रही है.​

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close