भोपालमध्य प्रदेश

भोपाल में पहला कोरोना का मामला, युवती की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, MP के 9 जिले लॉकडाउन

Spread the love

भोपाल
कोरोना के प्रकोप से अभी तक बचे हुए भोपाल को भी अब इस वायरस ने चपेट में ले लिया है. भोपाल में एक 26 साल की युवती कोरोना पॉजिटिव मिली है. यह भोपाल में कोरोना का पहला मामला बताया जा रहा है. अब मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है. गौरतलब है कि शुक्रवार को ही पहला मामला सूबे में सामने आया था. अब कोरोना को और फैलने से रोकने के लिए सूबे के 9 जिले लॉकडाउन करने का फैसला किया गया है. इनमें भोपाल, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, ग्वालियर, छिन्दवाड़ा, रतलाम और नरसिंहपुर हैं. इन नौ जिलों में से नरसिंहपुर में 14 दिनों तक लॉकडाउन रहेगा, जबकि भोपाल को 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है और बाकी सात जिलों को दो या तीन दिनों तक बंद किया जाएगा.

इसके अलावा, अत्यावश्यक सेवा से जुड़े अमले को छोड़कर प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालयों एवं शासकीय संस्थाओं में कार्यरत अमले को अस्थाई रूप से 31 मार्च तक अपना कार्यालयीन कार्य अपने निवास स्थान से करने के आदेश जारी किये हैं. भोपाल के कलेक्टर तरूण कुमार पिथोडे ने बताया, 'भोपाल में रविवार को एक युवती कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई.  वह तीन दिन पहले लंदन से भोपाल लौटी थी. 17 मार्च को लंदन से दिल्ली पहुंची. उसके बाद 18 मार्च को वह भोपाल आई.' उन्होंने कहा कि इस लड़की के नमूने कल जांच के लिए भेजे गए थे और जांच में उसके संक्रमित होने का पता चला है.

पिथोडे ने बताया कि इस महिला के घर एवं आसपास के इलाके को भी सैनिटाइज कर दिया गया है. स्थिति को देखते हुए भोपाल जिले में तत्काल प्रभाव से लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है. यह लॉकडाउन 24 मार्च की रात 12 बजे तक रहेगा. इसमें किसी भी व्यक्ति को अपने घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. जिले की सभी सीमाएं सील की गई हैं. किसी भी माध्यम सड़क एवं रेल से जिले की सीमाओं में बाहरी लोगों का आवागमन प्रतिबंधित किया गया है.

उन्होंने कहा कि इन सात जिलों में नरसिंहपुर में 14 दिनों तक बंद रहेगा, जबकि बाकी छह जिलों को दो या तीन दिनों तक बंद किया जाएगा.  भनोत ने बताया कि इन चारों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनका इलाज कराया जा रहा है। इन सभी की हालत स्थिर है.  उन्होंने कहा कि हम पूरे मध्यप्रदेश में कड़ी नजर रख रहे हैं. मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के तहत स्कूल, कालेज, सिनेमा हॉल, संग्रहालयों, नेशनल पार्क, टाइगर रिजर्व और मॉल को पहले ही बंद कर दिया गया है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close