देश

देश के 76 जिलों में लॉकडाउन, 400 के करीब कोरोना पीड़ितों की संख्या

Spread the love

 
नई दिल्ली 

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ने को लेकर देश के 22 राज्यों ने अपने-अपने स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं. जनता कर्फ्यू के बाद आज सोमवार से देश के 76 जिलों में लॉकडाउन कर दिया गया है जिससे कोरोना को फैलने से रोका जा सके. हालांकि भारत में इस वायरस के पीड़ितों की संख्या 400 के करीब पहुंच चुकी है.

देशभर में जनता कर्फ्यू के दिन यानी रविवार को 3 लोगों की मौत हो गई. इस तरह से कोरोना से मरने वालों की संख्या 7 तक पहुंच चुकी है. तो वहीं इससे संक्रमित लोगों की संख्या 391 तक पहुंच गई है. केंद्र और राज्य सरकारों ने भी कोरोना के खात्मे के प्रयास शुरू कर दिए हैं.

दिल्ली में धारा 144
राजधानी दिल्ली और मुंबई समेत कई बड़े शहरों और राज्यों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को ऐलान किया कि सोमवार सुबह 6 बजे से दिल्ली में लॉकडाउन रहेगा जो 31 मार्च तक जारी रहेगा. इस दौरान दिल्ली से सटी सभी सीमाओं को सील कर दिया जाएगा. दिल्ली में धारा 144 लगा दी गई है.

आर्थिक राजधानी मुंबई भी इससे अछूती नहीं है. वहां भी आज से लॉकडाउन कर दिया गया है. लोकल ट्रेन पर रोक लगा दी गई है. साथ ही मुंबई में अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट की लैंडिंग पर बैन लगा दिया गया है. महाराष्ट्र के कई शहरों में धारा 144 लगा दी गई है.

यूपी में 16 जिलों में लॉकडाउन
दिल्ली से सटे और देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में आज से लॉकडाउन कर दिया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कोरोना वायरस के प्रकोप को बढ़ने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाते हुए अगले 3 दिनों तक 16 जिलों में लॉकडाउन घोषित कर दिया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की शुरुआती घोषणा में 15 जिले शामिल थे, लेकिन बाद में पीलीभीत को भी शामिल कर लिया गया. पीलीभीत के अलावा राजधानी लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, आगरा, मुरादाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, बरेली, आजमगढ़, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, अलीगढ़, गोरखपुर और सहारनपुर में भी लॉकडाउन लगा दिया गया.

बिहार में 31 तक लॉकडाउन
बिहार में भी रविवार को कोरोना से हुई मौत के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरे राज्य में 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन लगा दिया है. राजस्थान और उत्तराखंड में भी 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन घोषित हो चुका है. राजस्थान की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं. स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के अनुसार वहां पर आने-जाने वाले लोगों पर सख्ती बरती जा रही है.
  
पंजाब में कोरोना का एक मामला सामने आने पर राज्य के 5 जिलों (जालंधर, पटियाला, नवांशहर, होशियारपुर और संगरूर) में लॉकडाउन लगा दिया गया है और लॉकडाउन 31 मार्च तक रहेगी.

भारतीय रेल ने भी कोरोना के प्रसार को रोकने के मद्देनजर बड़ा फैसला लिया है कि 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनें बंद रहेंगी. इनके अलावा मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, केरल, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड, गोवा, तेलंगाना और नगालैंड में भी लॉकडाउन कर दिया गया है.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close