बिहारराज्य

कोरोना से लड़ाई: बिहार में 5 लाख से अधिक डेटॉल साबुन बांटेगी कांग्रेस

Spread the love

पटना 
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से बचाव के लिए बिहार में 5 लाख से अधिक डेटॉल साबुन कांग्रेस बांटेगी। सदाकत आश्रम से बिहार के अन्य जिलों को भिजवाने की तैयारी चल रही है।

बिहार में वैश्विक माहमारी नॉवेल कोरोना से संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है, वहीं संदिग्ध मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। कोरोना के संदिग्ध मरीजों की यह संख्या बुधवार की शाम तक पांच हजार के पार करीब छह हजार हो गयी। राज्य स्वास्थ्य समिति से मिली जानकारी के अनुसार बिहार में बुधवार की शाम तक कोरोना के संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़कर 5919 हो गयी।

थर्मल स्क्रीनिंग से संदिग्ध मरीज आ रहे सामने
जानकारी के अनुसार प्राथमिक चिकित्सा केंद्र के द्वारा अस्पताल में और विशेष शिविरों में आये लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग किये जाने से संदिग्ध मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इसमें मरीज के शरीर का तापमान और उसे होने वाली सर्दी, खांसी, लंग्स में इन्फेक्शन इत्यादि की जांच की जाती है। सभी संदिग्ध मरीजों को होम आइसोलेशन में अथवा आइसोलेशन में रखकर उनकी 14 दिनों तक निगरानी की जा रही है।

जांच बढ़ने से संदिग्धों की पहचान में वृद्धि
दूसरी ओर ,जैसे जैसे संक्रमण की जांच को लेकर जिला एवं प्रखंड स्तर पर गति बढ़ी है, संदिग्ध मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में स्वेच्छा से भी मरीज जांच कराने पहुँच रहे है। तो दूसरी ओर दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों को गांव वाले भी दबाव बनाने के कारण संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़ी है।

इनमें सर्वाधिक सीवान में 3105 व्यक्ति शामिल
कोरोना के संदिग्ध मरीजों में सर्वाधिक 3105 मरीज सीवान में हैं। वहीं गोपालगंज में 510, सारण में 425, दरभंगा में 345, मुजफ्फरपुर में 173,  पूर्वी चंपारण में 154, पटना में 107, मधुबनी में 106 संदिग्ध मरीजों को निगरानी में रखा गया है।

बुधवार को 177 सैंपल में एक पॉजिटिव मिला 
बुधवार को आरएमआरआई, पटना में 177 मरीजों के सैम्पल की जांच की गई, इसमे एक गया निवासी महिला मरीज को पॉजिटिव पाया गया। शेष मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव पाए गए।

बिहार में कोरोना के संक्रमितों की संख्या 16 से बढ़कर हुई 24
बुधवार की शाम तक बिहार में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या 16 से बढ़कर 24 हो गयी। पिछले 24 घंटे में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या में डेढ़ गुना की बढ़ोतरी हुई है। बिहार के गया जिले से दो दिनों में लगातार दो नए मामले सामने आए है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close