विदेश

कोरोना से दहशत के बीच अच्छी खबर, चीन में लगातार तीसरे दिन कोई नया मामला नहीं आया सामने

Spread the love

बीजिंग                                                  
चीन में लगातार तीसरे दिन कोरोना वायरस को कोई नया स्थानीय मामला सामने नहीं आया, लेकिन इस घातक विषाणु के संक्रमण के कारण सात और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 3255 हो गई। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शनिवार को बताया कि चीनी मुख्यभूमि पर शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन कोविड-19 का कोई स्थानीय मामला सामने नहीं आया। उसने बताया कि शुक्रवार को सात लोगों की मौत हुई और 36 नए संदिग्ध मामले दर्ज किए गए। सभी सातों लोगों की मौत वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान में हुई।

एनएचसी ने बताया कि चीनी मुख्यभूमि में शुक्रवार तक संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 81,008 हो गई। इनमें से 3,255 लोगों की मौत हो गई है, 6,013 मरीजों का उपचार चल रहा है और 71,740 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।
 
आयोग ने बताया कि 106 लोगों के अब भी वायरस से संक्रमित होने का संदेह है। उसने बताया कि विदेश से चीन आ रहे लोगों में कोविड-19 संक्रमण के 41 नए मामले शुक्रवार को सामने आए। इसके साथ ही चीन में विदेश से आए लोगों में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 269 हो गए है। हालांकि, एनएचसी ने यह नहीं बताया कि विदेशों से आए ये संक्रमित लोग विदेशी हैं या चीनी।

दुनियाभर में ढाई लाख से अधिक लोग चपेट में

दुनियाभर में कोरोना वायरस के ढाई लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। एएफपी ने आधिकारिक सूत्रों के आधार पर शुक्रवार को यह आंकड़ा दिया। दुनिया के 163 देशों से इस रोग के कम से कम 256,296 मामले सामने आये और 11015 मरीजों की मौत हो गयी। यह वायरस सबसे पहले चीन में दिसंबर में सामने आया जहां उसने 80976 लोगों को संक्रमित किया और 3248 मरीजों की जान ले ली। इस रोग से सर्वाधिक 4032 मौतें इटली में हुई है और उसके 47021 मामले सामने आए। जांच परीक्षण के आधार पर सामने आये ये आंकड़े संक्रमण के वास्तविक आंकड़े का महज एक अंश हो सकते हैं क्योंकि कई देश बस बहुत गंभीर लक्षण वालों की ही जांच करते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close