भोपालमध्य प्रदेश

कोरोना संकट में सरकार पूरी तरह प्रदेश की जनता के साथ

Spread the love

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रदेश की जनता से सीधा संवाद करते हुए कहा कि कोरोना संकट में सरकार पूरी तरह आपके साथ है। हर संभव सहायता आपको मिलेगी। सोशल डिस्टेनसिंग बनाए रखें, आइसोलेशन में रहें, भयभीत न हों, अफगाहों पर ध्यान न दें। हम इस संकट पर पूरी तरह विजय प्राप्त करेंगे।

मुख्यमंत्री ने संवाद के दौरान जनता द्वारा पूछे गए प्रश्नों के समाधानकारक जवाब दिये और समस्याओं का समाधान भी किया। उन्होंने मकान मालिकों से कहा कि वे मानवता के नाते कोरोना संकट के दौरान किरायेदारों से मकान खाली न कराएं और फिलहाल किराए के लिए दबाव न बनाएं। स्वास्थ्य कर्मियों से भी मकान खाली नहीं कराया जाए। उन्होंने फैक्ट्री मालिकों से कहा कि वे अपने मजदूरों का इस संकट की घड़ी में पूरा ध्यान रखें और उनके भोजन, आवास आदि की समुचित व्यवस्था करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन में सभी गरीबों को नि:शुल्क खाद्यान्न मिलेगा। प्रत्येक गरीब को आगामी तीन माह तक उचित मूल्य राशन नि:शुल्क मिलेगा, चाहे वह उचित मूल्य उपभोक्ता हो अथवा नहीं। बाहर से आए मजदूरों, गरीबों के लिए भी निःशुल्क खाद्यान्न की व्यवस्था की गई है। आटा मिलों को कलेक्टर्स के माध्यम से उचित मूल्य गेहूँ दिलवाया जा रहा है। केन्द्र सरकार की घोषणा अनुसार दाल भी दिलवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान नागरिकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन पास जारी करने का सिस्टम पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इसके माध्यम से जिला प्रशासन ऑनलाइन पास जारी करेगा, जो आवेदक को उसके मोबाइल पर ही प्राप्त हो जाएगा। कोरोना संबंधी स्वास्थ्य सुविधाओं एवं अन्य मदद के लिए मोबाइल एप  चालू किया जा रहा है। कॉल सेंटर 104, 181 तथा 07552411180  नियमित रूप से 24 घंटे काम कर रहे हैं। समस्याओं का त्वरित समाधान भी किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिये कि किसानों को कृषि कार्य में सहायता के लिए प्रत्येक जिले में कस्टम हायरिंग केन्द्र खुले रहें।  ट्रैक्टर हार्वेस्टर, क्रेशर आदि के संचालन पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। अगले 3 माह की वृद्धावस्था पेंशन की राशि  हितग्राहियों को एक साथ प्रदान कर दी जाएगी। उज्जवला योजना के अंतर्गत 3 माह तक फ्री गैस सिलेंडर  प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने संवाद के दौरान उन लोगों का आभार व्यक्त किया, जो कोरोना संकट में अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की सहायता कर रहे हैं। उन्होंने भोपाल के नगर निगम कर्मचारी अशरफ अली के काम की सराहना करते हुए कहा कि बुधवार को श्री अली की मां के निधन के पश्चात उन्हें सुपुर्द-ए-खाक करके 2 घंटे के बाद ही अपने काम पर वापस लौट आए। यह देश सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण है। इसी प्रकार उन्होंने देवास के एक सहायता समूह की महिलाओं का भी आभार व्यक्त किया, जो कोरोना से लड़ने के लिए प्रतिदिन बढ़ी संख्या में मास्क बना रही हैं। इंदौर में कक्षा 2 के छात्र वासु गुप्ता ने अपने जन्मदिन पर अपने मित्रों एवं परिवारजनों से कहा कि मुझे जन्मदिन पर कुछ नहीं चाहिए। बस आप लोग कोरोना के दौरान लोगों की मदद करें, हाथ धोते रहें। जबलपुर में दिव्यांग शमीम बैसाखी के सहारे लॉक डाउन में फंसे ट्रक ड्राइवरों को खाना खिला रहे हैं। इन सभी का समाज सेवा एवं देशभक्ति का जज्बा अत्यंत सराहनीय है। मैं  सबका अभिनंदन करता हूं।

मेडिकल कॉलेज, अस्पताल में 1430 बेड
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि तात्कालिक तौर पर मेडिकल कॉलेजों ओर अस्पतालों में 1430 बेड की व्यवस्था की गई है। इनमे कोरोना के इलाज के लिए गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में 110 बैड तैयार हैं। इसी प्रकार चिरायु अस्पताल भोपाल में 750 बेड, अरविंदो हॉस्पिटल इंदौर में 450 बेड एवं 12 आईसीयू तथा एमवाई अस्पताल इंदौर में 120 बेड तैयार किए गए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close