देश

कोरोना: शनिवार से टीकाकरण का तीसरा चरण, 18+ को भी लगेगी वैक्सीन, लेकिन कई राज्य हटें पीछे

Spread the love

नई दिल्ली
कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण 1 मई से शुरू होने जा रहा है। इस चरण में 18-44 साल के लोग भी वैक्सीन लगवा सकेंगे। इसके लिए लाखों लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है लेकिन ज्यादातर को अपॉइंटमेंट ही नहीं मिला है कि टीका कब लगेगा। बड़ी तादाद में रजिस्ट्रेशन को देखते हुए टीके के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। कुछ ही राज्यों में शनिवार से 18+ का टीकाकरण शुरू हो पाएगा और उसमें भी ज्यादातर में रस्मी तौर पर ही। कई राज्य पहले ही वैक्सीन की कमी का हवाला देते हुए हाथ खड़े कर चुके हैं। देखिए, आपका राज्य किस लिस्ट में है।

यूपी के सिर्फ 7 और गुजरात के 10 जिलों में 1 मई को 18+ को टीके
यूपी में टीकाकरण का अगला चरण एक तरह से रस्मी तौर पर ही होने जा रहा है क्योंकि सिर्फ 7 जिलों में ही यह शनिवार से शुरू हो रहा है। ये जिले हैं लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, कानपुर, मेरठ और बरेली। इसी तरह गुजरात में भी सिर्फ 10 जिलों में ही शनिवार से 18+ को वैक्सीन लगेगी।

मुंबई में इन केंद्रो पर 18+ को शनिवार से वैक्सीन
महाराष्ट्र सरकार भी वैक्सीन की कमी का हवाला देते हुए 1 मई से 18+ वालों के लिए वैक्सीनेशन खोलने में असमर्थता जता चुकी है। हालांकि, मुंबई वालों के लिए राहत की बात है कि शहर के कुछ अस्पतालों में 1 मई को 18+ वालों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है। ये सेंटर हैं नायर हॉस्पिटल, बीकेसी जम्बो फैसिलिटी, कूपर हॉस्पिटल, सेवन हिल्स हॉस्पिटल और राजावाड़ी हॉस्पिटल। यह जानकारी बीएमसी के अडिशनल म्यूनिसिपल कमिश्नर (हेल्थ) सुरेश ककानी ने दी।

राजस्थान के 11 जिलों में शनिवार से 18+ के लिए वैक्सीन
राजस्थान में भी 1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू तो हो रहा है लेकिन पूरे सूबे में नहीं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि एक मई से राज्य 11 जिला मुख्यालयों पर 45 वर्ष से कम के आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है। इनमें जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, अलवर, धौलपुर, भीलवाड़ा, कोटा, सीकर और पाली शामिल हैं।

इन राज्यों में 1 मई से 18+ का वैक्सीनेशन नहीं
दिल्ली, गोवा, मध् प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और पंजाब जैसे तमाम राज्यों का कहना है कि उनके पास पर्याप्त खुराक नहीं हैं जिससे वे 18 से 44 आयुवर्ग के लिए टीकाकरण अभियान शुरू कर पाएं।

अपोलो, फोर्टिस, मैक्स के अस्पतालों में 1 मई से 18+ के लिए वैक्सीन
फोर्टिस हेल्थकेयर ने कहा है कि वह शनिवार यानी 1 मई से उत्तर भारत के अपने सभी केंद्रों पर वयस्कों (18+) के लिए तीसरे चरण के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेगा। फोर्टिस की तरफ से जारी बयान में कहा गया, 'फोर्टिस उत्तर भारत के अपने सभी केंद्रों में शनिवार से 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करेगा।' अपोलो अस्पताल समूह भारत में अपने सीमित केंद्रों पर एक मई से 18-44 आयु समूह के लोगों का कोविड रोधी टीकाकरण शुरू करेगा। समूह ने यह बात शुक्रवार को एक बयान में कही। इसमें कहा गया, ‘अपोलो अस्पताल ने सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार कंपनियों से सीधे टीके खरीदने के इंतजाम किए हैं।’ इसी तरह मैक्स हॉस्पिटल ने भी 1 मई से 18+ के लिए अपने चुनिंदा सेंटरों में वैक्सीनेशन शुरू करने का ऐलान किया है। उसने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड की खरीद की है। दिल्ली-एनसीआर में मैक्स पटपड़गंज, शालीमार बाग, पंचशील पार्क, राजेंद्र प्लेस स्थित बीएलके-मैक्स हॉस्पिटल, नोएडा और वैशाली में मैक्स हेल्थकेयर सेंटरों पर शनिवार से 18+ के लिए कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी।

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close