भोपालमध्य प्रदेश

कोरोना वायरस से लड़ने को तैयार, आज रूका जाएगा जिला, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Spread the love

होशंगाबाद
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए तैयार है। जगह जगह कोरोना से बचाव के जतन किए जा रहे हैं। वहीं कोरोना से बचने के लिए गाइड लाइन भी जारी की जा रही है। जिले में 31 मार्च तक बाजार हाट और अन्य दुकानें सभी बंद रहेंगी। कलेक्टर ने भी निर्देश जारी कर दुकानदारों से 31 मार्च तक बंद रखने को कहा गया है। लोहा व्यापारी संघ ने भी 31 मार्च तक अपने प्रतिष्ठान बंद रखने के लिए सहमति दे दी है। वहीं जिले से संचालित होने वाले समस्त यात्री वाहनों के पहिए थम जाएंगे। संस्थाओं द्वारा कोरोना वायरस से बचाव से संबंधित विभिन्न प्रकार के जनजागरूकता कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। वहीं एक दिन पहले से ही मेन भीड़ भाड़ वाली सड़क सूनी हो गई थी।

 हाट बाजार एवं शापिंग माल बंद
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण के दृष्टिगत पब्लिक हैल्थ एक्ट 1949 के अंतर्गत 31 मार्च तक जिले के समस्त साप्ताहिक हाट बाजार एवं शॉपिंग मॉल (ग्रोसरी एवं अन्य 3 आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर) को बंद रखने के निर्देश दिए हंै। कलेक्टर धनंजय सिंह ने रविवार 22 मार्च को  लगने वाले साप्ताहिक हाट बाजार को स्थित करने के निर्देश दिए।

 रोकथाम एवं बचाव हेतु निर्देश
 प्रधानमंत्री भारत सरकार द्वारा 22 मार्च को कोरोना वायरस के रोकथाम एवं बचाव हेतु आमजनता से जनता कर्फ्यू की अपील के प्रभावी क्रियान्ववयन के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की एवं समस्तय विभागीय अधिकारियों को संक्रमण के रोकथाम के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

65 वर्ष से अधिक आयु के रहे सावधान
 कलेक्टर धनंजय सिंह ने आमजन से अपील की है कि सभी लोग सजग व सतर्क रहें। जब तक अत्यंत आवश्यक न हो अपने घर से बाहर न निकलें। 65 वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिक यथासंभव घर में ही रहें तथा समस्त नागरिक 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक घरों के अंदर रहकर कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम में सहयोग प्रदान करें।

राजस्व की बैठक स्थगित
21 मार्च को आयोजित होने वाली राजस्वी अधिकारियों की बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित की गई है। बैठक की आगामी तिथि पृथक से सूचित की जाएगी।

 आयुक्त न्यायालय सुनवाई स्थगित
 आयुक्त न्यायालय नर्मदापुरम संभाग द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण के दृष्टिगत 19 मार्च से 31 मार्च 2020 तक न्यायालयीन दिवस (मंगलवार एवं गुरूवार ) के समस्त 3 प्रचलित प्रकरणों की सुनवाई आगामी आदेश तक स्थगित की गई है।

नहीं चलेंगे यात्री वाहन
जिला मुख्यालय पर रविवार को यात्री वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। आरटीओ मनोज तेनहगुरिया ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए समस्त यात्री वाहन चालकों को निर्देश दे दिए गए हैं। इमरजेंसी में वाहन का संचालन किया जा सकेगा।

प्रतिष्ठान रहेंगे बंद
 शहर के लोहा एवं सीमेंट के व्यापारियों द्वारा देश के तात्कालिक हालातो को देखते हुए जनहित में एक महत्वपूर्ण बैठक करके निर्णय लिया कि 31 मार्च तक अपने अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रखेंगे। प्रशासन की अपील को मद्देनजर रखते हुए व्यापारियों द्वारा स्वत: लिए गए इस निर्णय की सभी प्रशंशा कर रहे है। साथ ही व्यापारियों ने नागरिकों से अपील की कि आमजन स्वत: सतर्कता बरतते हुए इस घड़ी से निपटने में प्रशासन एवं आमजन की मदद करें। बैठक में मुख्य रूप से संघ अध्यक्ष सोनू दुबे, दीपक राज, सुमित अग्रवाल, पवन शुक्ला, हातिम अली, उनेद अली, सत्यनारायण दुबे सहित समस्त लोहा सीमेंट व्यापारी शामिल रहे।

जनता कर्फ्यू का समर्थन करेगा बर्तन व्यापारी संघ
 बर्तन व्यापारी संघ की बैठक आयोजित हुई, जिससे विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। बैठक मे सर्व सम्मति से निर्णय लिया की प्रधानमंत्री द्वारा जो रविवार के दिन जनता कर्फ्यू रखने का आव्हान किया है। को हमारा संगठन पूरा सर्मथन करता है, साथ ही निर्णय लिया की हम समस्त सदस्य अपनी अपनी दुकानें रविवार 22 मार्च को बंद रखेंगे। इसके अलावा कई मुद्दों पर विचार विमर्श भी किया गया प्रति वषार्नुसार उस वर्ष भी होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सभी बर्तन व्यापारी उपस्थित थे।

एंबुलेंस सेनेटाइज्ड
नोडल अधिकारी शशि बाथम व 108 जिला समन्वयक अजय सिंह द्वारा 108 एंबुलेंस का निरीक्षण किया गया। नोडल अधिकारी द्वारा कोरोना वायरस से बचने के लिए एंबुलेंस स्टाफ को महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए गए। पूरी एंबुलेंस सेनेटाइज्ड की गई।

विधायक विजयपाल सिंह ने भी किया जनता कर्फ्यू के लिए अनुरोध
कोरोना वायरस पर देश में दहशत का माहौल बना हुआ है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस पर देश को संबोधित किया। जिसके तारतम्य में सोहागपुर विधायक विजयपाल सिंह द्वारा भी समस्त जिलेवासियों से अनुरोध किया है कि कोरोना वायरस बीमारी जो पूरे देश में महामारी के रूप में फैल रही है प्रधानमंत्री के अव्हान पर रविवार 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक समस्त जनता कर्फ्यू का पालन करें सभी लोग अपने अपने घरों के अंदर ही रहे । इस दिन आप सभी लोग अपने घरो में बैठकर ही रामायण पाठ, भागवत गीता पाठ, सुंदरकांड पाठ आदि करें।  

पुलिस एवं प्रशासन ने ली सुझाव बैठक
कोरोना के संक्रमण के चलते नगर कोतवाली में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक घनश्याम मालवीय की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। उक्त बैठक में अनुविभागीय अधिकारी आदित्य रिछारिया, मुख्य नगरपालिका अधिकारी माधुरी शर्मा, थाना प्रभारी विक्रम रजक, खेड़ापति मंदिर के पुजारी रामवीन वैष्णव, रामजीबाबा समाधि के महंत, काली मंदिर समिति के अध्यक्ष प्रकाश शिवहरे, नर्मदा महाआरती के संयोजक मुन्नु दुबे, शहरकाजी अशफाक अली, अंजुमन कमेटी के कार्यकर्ता फैजान उल हक, गुलाम मुस्तफा, मुन्ना पठान, जाकिर खान, सदर बाजार चर्च के पादरी संतोष सागर, सिंधी समाज के अशोक वाधवानी, मनोहर बड़ानी शामिल हुए। बैठक में कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों पर चर्चा हुई। उक्त चर्चा के उपरांत आए निष्कर्ष पर सभी धर्मों के धार्मिक स्थलों पर होने वाली पूजा, अनुष्ठान, प्रार्थना, आरती, नमाज एवं प्रवचन आदि को श्रद्धालुओं के द्वारा निवास स्थानों पर ही किए जाएं। जिससे धार्मिक स्थलों पर अधिक संख्या में लोग एकत्रित न हों। इससे कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके।

व्यापारियों से अपने घरों में ही रहने की अपील की
 कोरोना वायरस से निपटने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने आज एक दिन के लिए जनता कर्फ्यू की अपील की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इसी आह्वान पर आज रविवार 22 मार्च को सुबह 7 से रात्रि 9 बजे तक रहने वाले जनता कर्फ्यू के जनजागरण के लिए भारतीय जनता युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं ने बाजार क्षेत्र भ्रमण कर व्यापारियों से उनके प्रतिष्ठान बंद रखने और अपने घरों पर ही रहने की अपील की गई। इस दौरान भाजयुमो कार्यकर्ता इतवारा बाजार, इंदिरा चौक क्षेत्र सहित अन्य दुकानों पर भी पहुंचे। इस दौरान सभी ने अपने मुंह पर मास्क लगाकर हाथों में जन जागरूकता के स्लोगन लिखे हुए पोस्टर रखे थे। इस दौरान भाजयुमो जिलाध्यक्ष प्रांशु राने, भाजपा कोषाध्यक्ष सुनील राठौर, संजीव मिश्रा, भाजयुमो प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मनीष परदेशी, धर्मेंद्र सनकत, गौरव नायक, हितेश पुरोहित, विवेक मलैया, राहुल पटवा, देव पटेल, सुरेंद्र सनकत सहित अन्य भाजयुमो कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close