उत्तरप्रदेशराज्य

कानपुर में लगेंगे 20 ऑक्सीजन प्लांट, 60 दिन के अंदर होंगे चालू

Spread the love

 कानपुर 
प्रदेश में किसी एक शहर में लगने वाले ऑक्सीजन प्लांट की ये सबसे ज्यादा संख्या है।ऑक्सीजन की कमी से जूझते अस्पतालों और मरीजों को राहत के लिए कानपुर में 20 ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए उद्यमियों ने आवेदन किया है। सभी को अनुमति दे दी गई है। उद्योग निदेशालय 72 घंटे के अंदर 33 विभागों की एनओसी दिलाने में इनकी मदद करेगा। 60 दिन में उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य तय किया गया है। 

ऑक्सीजन की कमी से देशभर में हाहाकार मचा है। इसे देखते हुए पूरे प्रदेश में 54 कारोबारियों ने प्लांट के लिए आवेदन किया है। कारोबारियों को जल्द से जल्द प्लांट लगाने की अनुमति देने के लिए उद्योग निदेशालय युद्धस्तर पर जुटा है। संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला ने बताया कि प्लांट की संख्या के मामले में कानपुर प्रदेश में नंबर वन है।

करीब 40 हजार क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन का प्रतिदिन उत्पादन कानपुर के इन 20 प्लांट्स में होगा। एक प्लांट में लगभग 1.5 करोड़ से 2 करोड़ का खर्च आएगा। इसमें जमीन का खर्च शामिल नहीं है। 20 प्लांट में लगभग 100 करोड़ रुपए उद्यमी निवेश करेंगे। इस संबंध में उप आयुक्त, जिला उद्योग केन्द्र एसपी यादव ने बताया कि एनओसी सहित किसी भी तरह की बाधा इन प्लांट्स की स्थापना में रोड़ा नहीं बनेगी। तीन दिन के अंदर एनओसी ऑनलाइन मिलेगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close