विदेश

अमेरिका में चीन से दोगुना हुए कोरोना मरीज

Spread the love

वाशिंगटन
अमेरिका में कोरोना वायरस का संक्रमण अब विकराल रूप लेता जा रहा है। अमेरिका में किलर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या 164,248 पहुंच गई है जो चीन के मुकाबले दो गुना है। माना जा रहा है कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अमेरिका में और ज्‍यादा सख्‍त गाइडलाइन लागू किए जा सकते हैं। इस अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि आने 30 दिन बेहद अहम हैं।
कोरोना संक्रमण से जूझ रहा अमेरिका इस महामारी का दुनिया का सबसे बड़ा गढ़ बन चुका है। अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या 164,248 पहुंच गई और अब तक 3,164 मारे गए हैं। अमेरिका के वाशिंगटन और न्‍यूयॉर्क शहर सबसे ज्‍यादा प्रभावित हैं। वाशिंगटन में कोरोना वायरस से 144 और न्‍यूयॉर्क में 1200 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है।

कोरोना के कहर को देखते हुए अमेरिका के कई राज्‍यों ने आपातकाल घोषित कर दिया है। स्‍कूलों और बिजनस को बंद कर दिया गया है। लोगों को इस बात के लिए प्रोत्‍साहित किया जा रहा है कि वे सोशल डिस्‍टेंसिंग अपनाएं और खुद को अलग-थलग कर लें। इस बीच राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि आने वाले 30 दिन अमेरिका में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए बेहद अहम हैं।

'अगले 30 दिन तक बहुत चुनौतीपूर्ण समय'
ट्रंप ने कहा, 'इस जंग में हर आदमी को अपनी एक भूमिका निभानी होगी। हरे नागरिक, परिवार और बिजनस इस वायरस को रोककर कर बदलाव ला सकता है। यह हमारी साझा राष्‍ट्रीय ड्यूटी है। अगले 30 दिन तक बहुत चुनौतीपूर्ण समय है। यह 30 दिन बहुत महत्‍वपूर्ण है। हम 30 दिनों तक हरेक प्रयास करेंगे ताकि हम वापस आ सकें।' अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने चेतावनी दी है कि आने वाले दो हफ्ते में अमेरिका में सबसे ज्‍यादा मौतें होंगी। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इस संकट से एक जून तक उबर जाएगा।

न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की र‍िपोर्ट के मुताबिक ट्रंप के सलाहकारों ने कहा है कि कोरोना वायरस से कम से कम दो लाख लोगों की जान जा सकती है। वह भी तब जब अमेरिका इस वायरस को रोकने के लिए बेहद कड़े उठाएगा। नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एलर्जी ऐंड इन्फेक्शन डिजिज के डायरेक्टर डॉ. एंथनी फौसी का अनुमान बेहद डराने वाला है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में अमेरिका में लाखों लोग कोविड19 की चपेट में आ जाएंगे। यह वायरस एक लाख से दो लाख लोगों की मौत का कारण बन सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close